खुद के पैदा होने पर लड़की ने कर दिया डॉक्टर पर केस, जानिए क्या वजह

ब्रिटेन में रहने वाली एक लड़की ने अपनी मां की डिलीवरी कराने वाले डॉक्टर पर केस कर दिया इस लड़की ने डॉक्टर से हरदा ने की मांग भी की तो यह मामला कोर्ट में पहुंच गया। कोर्ट ने इस मामले में एक ऐतिहासिक फैसला भी सुनाया जिसमें कोर्ट ने लड़की के समर्थन में फैसला दिया और यही नहीं डॉक्टर को हर्जाना भरने का आदेश भी दिया है।

पूरी दुनिया में चर्चित यह मामला दरअसल डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में रहने वाली इस लड़की का नाम एवी टूम्ब्स (Evie Toombes) है। इस लड़की को जन्म से ही एक बीमारी है जिसका नाम लिपोमाइलोमेनिंगोसेले है। डॉक्टरों के मुताबिक इस बीमारी में एक तरह की दिव्यांगता हो जाती है इसे मेडिकल साहस की भाषा में स्पाइना बिफिडा कहते हैं।

एवी का जन्म 2001 में हुआ था। एवी का कहना है कि डॉक्टर उस समय उनकी मां को रोक सकता था उसे दुनिया में लाने से क्योंकि डॉक्टर को पता था पेट में पल रहे बच्चे को यह बीमारी हो चुकी है। लड़की का आरोप है कि सब जानने के बाद भी डॉक्टर ने उसकी मां को सही सलाह नहीं दी जिसके कारण आज लड़की को यह दिन देखने पड़ रहे हैं।

लड़की का कहना है कि डॉक्टर के सही सलाह ना देने के कारण वह इस बीमारी के साथ पैदा हुई यदि डॉक्टर मां को गर्भावस्था के दौरान सही सलाह दे देता तो आज यह जिंदगी वह सामान्य लोगों की तरह जी रही होती। यह मामला कोर्ट में जब पहुंचा तो इस मामले में लंदन उच्च न्यायालय ने फैसला दिया, जिसमे माना गया कि अगर उसकी मां को ठीक से सलाह दी जाती तो वह गर्भावस्था देरी से धारण करती। तो इसलिए डॉक्टर को हर्जाना देना पड़ेगा।

विज्ञापन