ऐसे चलायी 12 घंटे साइकिल की google मैप पर हो गयी चित्रकारी

लोग गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) बनाने के लिए सारी हदें पार कर देते हैं कोई जहाज में बैठ अंतरिक्ष से धरती पर कूदता है तो कोई सबसे तेज नोट गिन कर अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराता है। लेकिन हम आपको UK के एक आर्टिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने एक ऐसा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जिसको देख सब दंग रह गए हैं।

UK के एंथोनी होयटे (Anthony Hoyte) जिन्हें ‘पेडलिंग पिकासो’ (Pedalling Picasso) के नाम से भी जाना जाता है उन्होंने एक GPS क्रिएशन बना कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। आपको GPS क्रिएशन के बारे में पहले जानकारी दे देते हैं GPS क्रिएशन एक तरह की वर्ल्ड मैप पर बनाई गई आर्ट को कहते हैं इसमें अपने पेडलिंग पिकासो ने साइकिल के जरिए GPS पर क्रिएट होने वाली ड्रा लाइन से आर्ट बनाई। हाल ही में उन्होंने साइकिंलिंग करके एक मूंछ वाले व्यक्ति का चित्र GPS पर बनाया है। इस GPS आर्ट को बनाने में उन्हें पुरे 12 घंटे का समय लग गया था।

उन्होंने लगातार 12 घंटे साइकिल करते हुए दुनिया की सबसे बड़ी जीपीएस ड्राइंग (GPS Drawing) बनाई है। इसके बाद उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) में दाखिल किया गया है। उन्होंने बताया की इस GPS ड्राइंग को बनाना इतना आसान नहीं था। एंथोनी ने इससे पहले भी कई GPS आर्ट बनाई है जिनमे – एक स्नोमैन, बिल्ली, बारहसिंगा जैसे और भी कैसे चित्र शामिल है। एंथोनी ने 107 किमी (66.48 मील) की दूरी तय करते हुए एक बालों वाले आदमी की आकृति बनाई, जिसका नाम उन्होंने ‘मिस्टर मूवम्बर’ रखा है। इस चित्र को उन्होंने 13 नवंबर को बनाना शुरू किया था जिसमे उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

एंथनी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) साइट के हवाले से कहा, ‘GPS आर्ट मोवेम्बर को बनाते सामान्य उन्हें शुरुआत में काफी दिक्कतें हुई, क्योंकि कंधे और गर्दन की ड्राइंग करने वाली जगहों के रास्ते बंद थे। फिर उन्होंने उनपर चढ़कर उसे ड्रॉ करने की कोशिश की फिर आंख, नाक, मुंह और जोड़ के लिए प्लान बनाया बालों के आकार के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी, क्योंकि, बाल की ड्राइंग कुछ ऐसी ही चाहिए थी।’

विज्ञापन