अमेरिका में है एक ऐसा शहर जिसका प्रशासन है मुसलमानों के हाथ में

अमेरिका में एक ऐसा शहर भी है जिसमे आपको जाने के बाद लगेगा आप की Gulf Country में आगे हो क्यूंकि इस सिटी में आपको पूरा Muslim culture देखने को मिलेगा। मिशीगन के हैमट्रैम्क शहर की गलियों से होकर गुज़रने पर लगता है जैसे आप पूरी दुनिया ही घूम रहे हों। यहां पोलैंड का सॉसेज स्टोर, पूर्वी यूरोप की बेकरी, यमन का डिपार्टमेंटल स्टोर और बंगाली कपड़ों की दुकान सब एक कतार में दिखते हैं।

वहीं चर्च की घंटियों और अज़ान की आवाज़ एक साथ आती है। हैमट्रैम्क के 5 वर्ग किलोमीटर इलाक़े में तीस से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं। दो वर्ग मील के इस शहर के बारे में कहा जाता है कि ये अपने आप में पूरी दुनिया है और यहां आकर ऐसा लगता भी है। 28 हज़ार की आबादी के इस मध्य-पश्चिमी शहर ने इस सप्ताह इतिहास रचा है। यहां की सिटी काउंसिल में सभी मुसलमान चयनित हुए हैं।

यहां मेयर भी मुसलमान है। ये अमेरिका का पहला शहर बन गया है जहां का नगरीय प्रशासन मुसलमानों के हाथों में है। एक समय यहां मुसलमानों को भेद’भाव का सामना करना पड़ा था। अब वो यहां की बहुनस्लीय समुदाय का अहम हिस्सा बन चुके हैं। शहर की आधी आबादी इस समय मुसलमान है। अमेरिका में विविधता बढ़ रही है और इस शहर को बेहतर भविष्य के उदाहरण के तौर पर देखा जा रहा है

लेकिन सवाल ये है कि क्या हैमट्रैम्क एक अपवाद बनकर रह जाएगा? आर्थिक चुनौतियों और गंभीर सांस्कृतिक बहसों के बावजूद इस शहर के लोग शांति और प्यार से रहते हैं। यहां दुकानों के बाहर अरबी और बंगाली में बोर्ड लगे होते हैं। बांग्लादेशी कपड़े शान से बिकते हैं। यही नहीं मुसलमान शहरवासी पोलेंड के कस्टर्ड भरे डोनट पाज्क़ी खाने के लिए कतार में खड़े नज़र आते हैं। जर्मन प्रवासियों का ये शहर अमेरिका में पहला मुस्लिम बहुल शहर भी है।

विज्ञापन