नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने ब्रिटेन में किया निकाह

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Nobel Peace Prize laureate Malala Yousafzai) 24 साल की उम्र में शादी के बंधन में बंध गई हैं. मंगलवार को उन्होंने ब्रिटेन में असर मलिक (Asser Malik) नाम के शख्स से निकाह कर लिया है। मलाला यूसुफजई और उनके पार्टनर असर ने सोशल मीडिया पर अपनी शादी की जानकारी दी. लड़कियों की शिक्षा की पक्षधर मलाला और असर का निकाह समारोह ब्रिटेन के बर्मिंघम स्थित घर पर हुआ था।

मलाला ने ट्वीट किया, ‘आज का दिन मेरे जीवन का अनमोल दिन है. असर और मैं जीवनभर के लिए साथी बनने के लिए शादी के बंधन में बंध गए.’ उन्होंने ट्विटर पर शादी समारोह की कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं. हालांकि, नोबेल पुरस्कार विजेता ने अपनी पति के बारे में कोई ज्यादा जानकारी नहीं दी है. हालांकि, इंटरनेट यूजर्स ने उनकी पहचान असर मलिक के तौर पर की है.

असर मलिक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के हाई परफॉर्मेंस सेंटर के महाप्रबंधक हैं. मलाला को दुनिया के कई हिस्सों और खासतौर से पश्चिमी देशों में महिलाओं के हक के लिए काम करने और निडरता के लिए सम्मान मिला है. हालांकि, पाकिस्तान में उनके काम पर लोगों की प्रतिक्रिया मिली जुली रही है.

यूसुफजई का जन्म पाकिस्तान में हुआ. पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा की हिमायत करने वाली मलाला यूसुफजई पर तालिबान आतंकियों ने 2012 में हमला किया. उस वक्त उनकी उम्र 11 साल थी. लड़कियों की शिक्षा और अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली मलाला पाकिस्तान में आतंकियों के निशाने पर रहीं.

विज्ञापन