Saturday, December 4, 2021

60 लाख से अधिक मुर्दों की हड्डी और खोपड़ियां देखकर सबकी निकली चीख

- Advertisement -

दुनिया में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो कि अभी तक हमारे सामने नहीं है इन्हीं अजीबोगरीब चीजों को हमारे सामने पुरातत्व विभाग वाले लाते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी जगह के बारे में जिसको कब्र का तहखाना कहा जाता है इसके नाम के मतलब से ही आप सब समझ गए होंगे हम आपको क्या बताने जा रहे हैं।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में एकता खाना है जिसको कब्र का तक खाना कहा जाता है। यहां 60 लाख से अधिक इंसानों की खोपड़ियां और हड्डियां मौजूद है। दरअसल, पेरिस के इस तहखाना को लोग फ्रेंच कैटकॉम्ब्स के नाम से जानते हैं। जमीन से 20 मीटर नीचे बने इस तहखाने में 60 लाख मुर्दों की हड्डियां और खोपड़ियां रखी गई है।

ज़मीन की निचे ये हड्डियां ऐसी ही पड़ी हुई नहीं है बल्कि इन्हे सजा कर रखा हुआ है। तहखाने के अंदर हड्डियों और खोपड़ियों से दो किलोमीटर लंबी दीवार बनाई गई है। ऐसा कहा जाता है कि साल 1785 में कब्रिस्तान की कमी के चलते कई लाशों को एक साथ एक गड्ढे में दफना दिया गया था। ये तहखाना बेहद डरावना है बावजूद इसके दूर-दूर से लोग इस तहखाने में मौजूद हड्डी और खोपड़ियों की दीवार को देखने के लिए आते हैं।

पहली बार इस तहखाने को 11 साल पहले यानी साल 2008 में आम जनता के लिए खोला गया था। तब से लेकर अब तक चार करोड़ से ज्यादा लोग इस तहखाने में इस अद्भुत हड्डियों और खोपड़ियों की दीवार को देख चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस जगह का इस्तेमाल कुछ हॉलीवुड फिल्मों और फैशन शो के लिए भी किया जा चुका है। कहा जाता है कि तहखाने की खोज के बाद यहां मौजूद कंकालों को इकठ्ठा करने में करीब 10 साल का समय लग गया था।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles