Saturday, December 4, 2021

दुनिया के वो देश जहां की नागरिकता पाना आसान नहीं

- Advertisement -

दुनिया में कई ऐसे देश हैं जो दूसरे देशवासियों को अपने देश की नागरिकता दे देते है। लेकिन कुछ ऐसे भी देश है जहँ पर उन देश की नागरिकता लेंना बेहद कठिन है। इस देशो की श्रेड़ी में चीन, भूटान और जापान जैसे देश मुख्य रूप से शामिल हैं। इन देशो में जो विदेशी काम करते है वह सोचते है उन्हें उस देश की नागिरकता मिल जाये मगर ये इतना आसान नहीं है। तो आइये जानते है इनदेशो के बारे में जहाँ की नागरिकता लेना बिलकुल भी आसान नहीं।

BEIJING, CHINA – OCTOBER 27: A Chinese soldier stands guard in front of Tiananmen Gate outside the Forbidden City on October 27, 2014 in Beijing, China. (Photo by Kevin Frayer/Getty Images)

1- चीन

चीन की नागरिकता लेना बेहद कठिन हैं, क्योंकि इसके कई कारण है। चीन में नागरिकता लेने के लिए विदेशियों के चीनी रिश्तेदार होने जरूरी हैं जो वहां पर रहते हों। अगर आपका कोई रिश्तेदार चीन में नहीं रहता है, तो चीन की नागरिकता मिलना बेहद मुश्किल है। नागरिकता लेने के लिए चीन में लंबे समय तक रहना जरूरी है, लेकिन कितने समय तक यह साफ नहीं है। चीन में रहने के दौरान आप दोहरी नागरिका नहीं रख सकते हैं।

2- स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड ने जनवरी 2018 में एक नया कानून बनाया था जिसके मुताबिक स्विट्जरलैंड के बर्फीले आल्प्स में घर बनाने के लिए आपको यहां पर 10 साल तक रहना होगा। इसके साथ ही आपके पास सी परमिट वर्किंग परमिट होना जरूरी है। सी परमिट से ही स्विट्जरलैंड में रहने की इजाजत मिलती है। यूरोपीय संघ के नागरिकों, यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ के देश के लोगों, अमेरिकी नागरिकों और कनाडाई लोगों को यहां की नागरिकता लेने के लिए स्विट्जरलैंड में लगातार पांच साल रहने की जरूरत होती है, तो वहीं दूसरे देशों के लोगों के लिए 10 साल तक वहां रहना पड़ता है।

3- जापान

जापान में विदेशियों को नागरिकता लेने के लिए एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। अगर आप जापान की नागरिकता लेना चाहते हैं, तो आपको कम से कम वहां पर पांच साल तक रहना होगा। इसके अलावा वहां के न्याय मंत्री से इजाजत लेनी होगी। नागरिकता लेने के लिए कई सारी कागजी कार्रवाई करनी होती है जिसमें 6-12 महीनों की लंबी प्रक्रिया लगती है।

4- जर्मनी

जर्मनी की नागरिकता लेना बेहद कठिन है। अगर आप किसी अन्य यूरोपीय संघ के देश के रहने वाले नहीं है। विदेशी नागरिकों को जर्मन नागरिकता पाने के लिए जर्मन भाषा की योग्यता, राजनीतिक सिस्टम और वहां के समाज के बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है। वहां की नागरिकता के लिए आवेदन करने वालों के लिए यह दिखाना होगा कि उनके वहां रहने के लिए कमाई का स्त्रोत है और उन्होंने राष्ट्रीय पेंशन योजना में योगदान भी दिया है। जर्मनी की नागरिकता पाने के लिए देश में कम से कम आठ साल रहना जरूरी है। अगर आवेदकों ने योग्यता परीक्षा पास की है तो उन्हें 7 साल रहना होगा। इसके अलावा पिछले देश की नागरिकता छोड़नी होगी।

5- वैटिकन सिटी

दुनिया में वेटिकन सिटी सबसे छोटा देश है। 2019 की जनगणना के मुताबिक, यहां पर 825 लोग रहते हैं। यहां कि नागरिकता लेना सबसे कठिन है। अगर आप वेटिकन सिटी या रोम में रहने वाले कार्डिनल हैं, होली सी हैं या आप कैथोलिक चर्च के लिए वेटिकन सिटी में एक कार्यकर्ता हैं। तभी आपको यहां की नागरिकता मिल सकती है।

6- भूटान

दुनिया के सबसे अलग देशों में भूटान शामिल है। यहां की नागरिकता के लिए माता-पिता दोनों को भूटान का होना चाहिए। अगर कोई एक ही भूटानी है तो आप यहां पर 15 साल तक रहने के बाद नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। भूटान में नागरिकता लेने के लिए बेहद सख्त नियम हैं। सरकारी कर्मचारियों पर भी 15 साल रहने की आवश्यकता है। गैर-भूटानी माता-पिता के साथ रहने वाले लोग जो सरकारी नौकरी नहीं करते हैं और वह 20 साल देश में रहने के बाद स्थायी निवास के लिए आवेदन कर सकते हैं।

7- संयुक्त अरब अमीरात (UAE)

संयुक्त अरब अमीरात की नागरिकता के लिए वहीं लोग आवेदन कर सकते हैं जो देश में 30 सालों से कानूनी रूप से रह रहे हैं।  संघीय कानून संख्या 17 के मुताबिक, अगर कोई नागरिक ओमान, कतर या बहरीन का रहने वाला है, तो तीन साल रहने के बाद नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है। अन्य देशों के अरब लोगों को यहां की नागरिकता सात साल में मिल सकती है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles