Thursday, January 27, 2022

अमेरिका को पछाड़कर दुनिया का सबसे अमीर देश बना चीन

- Advertisement -

चीन अब बन चूका है पूरी दुनिया का सबसे अमीर देश China ने Super Power America को पीछे छोड़ दिया और बन गया विश्व का सबसे अमीर देश। Bloomberg के मुताबिक मैनेजमेंट कंसल्टेंट मैकिन्जी एंड कंपनी (Management Consultant McKinsey & Company) की रिसर्च आर्म की एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इसके मुताबिक पिछले 2 दशक में दुनिया की संपत्ति तीन गुना हो गई है।

साल 2000 में दुनिया की कुल संपत्ति 156 ट्रिलियन डॉलर थी जो 2020 में बढ़कर 514 ट्रिलियन खरब डॉलर हो गई। इसमें चीन की हिस्सेदारी करीब एक तिहाई है। चीन की वेल्थ साल 2000 में मात्र 7 ट्रिलियन डॉलर थी जो 2020 में 120 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस दौरान अमेरिकी की संपत्ति दोगुना बढ़कर 90 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गई।

चीन और अमेरिका दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं हैं और इन दोनों में दो-तिहाई से अधिक वेल्थ 10 फीसदी सबसे अमीर परिवारों के पास है। इन अमीरों की हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही है। ज्यूरिख स्थित मैकिन्जी ग्लोबल इंस्टीट्यूट में पार्टनर जान मिश्के ने कहा कि हम इससे अमीर कभी नहीं थे। दुनिया के 10 देशों की बैलेंस शीट के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

ये देश दुनिया की 60 फीसदी से अधिक इनकम को रिप्रजेंट करते हैं। इनमें चीन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, मेक्सिको और स्वीडन शामिल हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक कुल संपत्ति का 68 फीसदी हिस्सा रियल एस्टेट के रूप में मौजूद है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles