बाइडेन और पुतिन करेंगे बातचीत, यूक्रेन बॉर्डर पर बढ़ा तनाव

मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) आपस में बातचीत करेंगे। यूक्रेन की सीमा पर रूस के सैनिकों की तैनाती को लेकर अमेरिका और रूस के बीच बढ़ते तनाव को मद्देनजर रखते हुए यह बातचीत टेलीफोन कॉन्फ्रेंस करके होगी।

आपको बता दें कि क्रेमलिन (Kremlin) के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने शनिवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बातचीत शाम में होगी आपको बता दें रूस इस बात पर अड़ गया है कि यूक्रेन को नाटो सैन्य गठबंधन (NATO Military Alliance) में शामिल नहीं किया जाएगा इसकी अमेरिका गारंटी दे।

रूस ने यूक्रेन के साथ ही लगी सीमा पर लगभग 70 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं और अगले साल की शुरुआत होते ही संभावना है की आक्र’मण की योजना बनाएगा। जो बाइडन प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने यह सूचना पता लगाई है।

वही यूक्रेन के अधिकारियों का मानना है कि अगले महीने रूस आक्र’मण कर सकता है। ओलेक्सी रेजनिकोव (Oleksii Reznikov) जोकि यूक्रेन के रक्षा मंत्री हैं उन्होंने कहा है कि यूक्रेन और क्रीमिया के पास रूस के सैनिकों की लगभग 94300 की संख्या होगी, उन्होंने चेतावनी भी दी है की जनवरी में यु’द्ध की संभावना है।

विज्ञापन