87187

क्‍या आपके बाल मात्र 20 या 30 की उम्र में ही सफेद होना शुरु हो चुके हैं? अगर हां, तो यह इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे खराब लाइफस्‍टाइल या फिर भोजन में सही प्रकार का पोषण ना मिलना। अगर आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिये हेयर डाई का प्रयोग करते हैं, तो उसे तुरंत ही बंद कर दें और प्राकृतिक नुस्‍खे आजमाएं। बालों में अगर साधारण तेल लगाते हैं तो उसकी जगह पर कडी पत्‍ते और आमले के तेल का प्रयोग करें।

कडी पत्‍ते वाला तेल बालों को काला करने में मददगार साबित होता है। आइये जानते हैं कि कडी पत्‍ते और आमले का तेल बनाया कैसे जाता है। इन तेलों का नियमित प्रयोग करने से आपके बालों में जान आएगी और वह काले बनेगें।

घरेलू नुस्का चैनल मे आपका एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों मैं आज आपके लिए जो नुस्का लेकर आया हूँ वो है सफेद बालों को हमेसा के लिए काला करने के सम्बंध में व अपने सफेद बालों को हमेसा के लिए काला कैसे बना सकते है।

 

हर्बल तरीके से नेच्युरल प्रोडक्ट के जरिये आज मैं आपको इसका विधि बताने जा रहा हूँ। दोस्तों इसके लिए हमें सामग्री चाहिए होगी वो है कड़ी पत्ता कुछ लोग इसको मीठा नीम भी कहते है और नारियल का तेल इसके अलावा हमें चाहिए होगा आंवले का चूर्ण।

दोस्तों सबसे पहले नारियल के तेल को एक कड़ाही में डाल लें (उतना ही डाले जितना सभी पत्ति व चूर्ण उबाले जा सके) आप ये मान के चले की 100 ग्राम के लगभग नारियल का तेल आप एक कड़ाही में डाल ले।

एक मुट्ठी कड़ी पत्ता उस तेल के अंदर डाल ले और एक चम्मच आंवले का चूर्ण तेल वाली कड़ाही में डाल ले । तीनों चीजें नारियल का तेल, कड़ी पत्ता व आंवले का चूर्ण कड़ाही में डालने के बाद आप अपने चूल्हे को चालू कर ले। आप इस मिश्रण को तबतक उबाले जबतक सभी मिश्रण काला न हो जाये।

कडी पत्‍ता तेल तेल बनाने की विधि –

कडी पत्‍ते का एक गुच्‍छा ले कर उसे साफ पानी से धो लें और सूरज की धूप में तब तक सुखा लें, जब तक कि यह सूख कर कड़ी ना हो जाए। फिर इसे पाउडर के रूप में पीस लें अब 200 एम एल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभर 4 चम्‍मच कडी पत्‍ती मिक्‍स कर के उबालिये। 2 मिनट के बाद आंच बंद कर के तेल को ठंडा होने के लिये रख दीजिये। तेल को छान कर किसी एयर टाइट शीशी में भर कर रख प्रयोग करने का तरीका हफ्ते में एक या दो बार इस कडी पत्‍ते का तेल जरुर लगाएं। अपनी दीजिये। उंगलियों को सिर पर हल्‍के हल्‍के घुमाते हुए सिर पर तेल फैलाएं। सिर धोने से 40 मिनट पहले यह तेल लगाएं। इस विधि से यह तेल सफेद हो रहे बालों को काला करने में मदद करेगा।

फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने की लिये, यहाँ क्लिक करे…

2. आमला तेल
आमला एक प्राकृतिक डाई के रूप में पुराने जमाने की महिलाओं दृारा प्रयोग किया जाता था।

● इस तेल को बनाने की विधि –
ताजा आमला ले कर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें और उसका बारीक पेस्‍ट बना लें। पेस्‍ट बनाते वक्‍त उसमें रोज वॉटर का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस पेस्‍ट को अपने हेयर ऑयल के साथ मिक्‍स कर के किसी कपड़े या फिर ढक्‍कन से बिल्‍कुल कस के बांध दीजिये। अब आमला को तेल के साथ बिल्‍कुल मिक्‍स हो जाने दीजिये, ऐसा होने में लगभर 1 हफ्ता लगेगा। एक हफ्ते के बाद तेल को छान कर किसी साफ शीशी में भर लीजिये।

फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने की लिये, यहाँ क्लिक करे…

● प्रयोग करने की विधि :-
सोने से पहले रोज रात को यह तेल लगाएं और इससे अपने सिर की अच्‍छे से मसाज करें। अगर इस तेल को हल्‍की आंच पर गरम कर के लगाया जाए तो जल्‍दी असर दिखेगा। अगली सुबह सिर को शैंपू से धो लें। इस आमला ट्रीटमेंट को आप रोज या फिर हर दूसरे दिन आजमां सकती हैं। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

टिप्‍स :- अपने भोजन में नियमित रूप से कडी पत्‍ता शामिल करें और जितना हो सके तनाव से दूर रहें। इससे आपके बालों को काला होने में मदद मिलेगी।

Video – GhareluNuskhe


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें