सऊदी अरब में भारत की हार पर यूं बयां किया इमरान खान ने अपने दिल का हाल

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के न्योते पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान रियाद में आयोजित मिडल ईस्ट ग्रीन इनीशिएटिव (एमजीआई) समिट में शामिल हुए थे। सोमवार को इस समिट का उद्घाटन समारोह था जिसमें इमरान खान सऊदी अरब की जमकर तारीफ करते नजर आए। साथ ही रविवार की रात टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप मैच में भारत पर बड़ी जीत की खुशी भी छुपा नहीं पाए।

इमरान ने और बहुत कुछ कहा जैसे, “दुनिया के 2 बड़े बाजार हमारे पड़ोसी हैं और अफगानिस्तान के जरिए मध्य एशिया के मार्केट तक भी हमारी पहुंच है।” इन दो बड़े बाजारों में भारत और चीन का हवाला दिया।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा, चीन के साथ हमारा संबंध बेहतरीन है। लेकिन भारत के साथ भी संबंध सुधारने की जरूरत है। पिछली रात क्रिकेट मैच मैं भारत को पाकिस्तान से बुरी हार मिली है इसलिए भारत से रिश्ता सुधारने की बात का अभी सही समय नहीं है।

इमरान ने कहा, दोनों देशों के बीच केवल एक ही बड़ा मुद्दा है – कश्मीर। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा इस विवाद को सभ्य पड़ोसियों की तरह समझाना चाहते हैं।

इमरान ख़ान ने कहा, ”यह मानवाधिकार और कश्मीर के लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार का मामला है. इस अधिकार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 72 साल पहले दिया था.”

इमरान ख़ान ने कहा, ”अगर यह अधिकार दे दिया जाता है तो हमें कोई समस्या नहीं है. इसके बाद दोनों देश सभ्य पड़ोसी की तरह रह सकते हैं. भारत पाकिस्तान के ज़रिए मध्य एशिया के बाज़ार तक अपनी पहुँच बना सकता है.”

विज्ञापन