Saturday, May 15, 2021

भारत के सबसे ‘अमीर आदमी’ मुकेश अम्बानी का दिल दान देने में निकला सबसे छोटा !

- Advertisement -

नई दिल्ली : भले ही मुकेश अम्बानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। भले ही मुकेश अम्बानी डेढ़ लाख करोड़ की सम्पति के मालिक हैं.…लेकिन मुकेश अम्बानी का दिल कई हिन्दुस्तानियों से छोटा है। दान देने के मामले में मुकेश अम्बानी सबसे पीछे हैं। चीन की एक बिजनेस मैगजीन की माने तो भारत के सबसे बड़े दानवीर मुकेश अम्बानी नही बल्कि विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी हैं। प्रेमजी ने अपनी कुल कमाई में से 27,514 करोड़ रूपये दान दिए हैं। उनका दिया हुआ यह दान देश के गरीब बच्चों की कमाई में काम आ रहा है।

भारत के सबसे

अजीम प्रेम जी के बाद दान देने के मामले में दूसरा स्थान है ‘इन्फोसिस’ के को-फाउंडर नंदन नीलकेणी का। बीते साल उन्होंने अपनी सम्पति में से 2,404 करोड़ रूपए दान में दिए हैं। नंदन के ही साथी नारायणमूर्ति का स्थान दान देने में तीसरा है। उन्होंने 1,322 करोड़ रूपये दान में दिए हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि मुकेश अम्बानी दान देने में चौथे स्थान पर भी नही आते हैं।
मैगजीन के अनुसार दान देने में चौथा स्थान है इन्फोसिस के ही एक को-फाउंडर के. दिनेश हैं। उन्होंने अपनी सम्पति का 1,238 करोड़ दान में दिए हैं। दान देने में पांचवें स्थान पर हैं भारत की कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी HCL के चेयरमैन शिव नाडार का। नाडार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार हैं, उनकी बही-खातों के अनुसार बीते साल उन्होंने 535 करोड़ रूपये सामजिक कार्यों के लिए दान दिए हैं। छटे स्थान पर आते हैं भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी। मुकेश ने अपनी हैसियत के विपरीत 345 करोड़ रुए दान में दिए हैं। साभार: इंडिया संवाद ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles