Sunday, May 16, 2021

WhatsApp लाया कमाल का फीचर, पुराने मेसेज 7 दिन में होंगे खुद गायब

- Advertisement -

पॉपुलर मेसेजिंग एप वॉट्सऐप एक कमाल का फीचर लाने जा रहा है। जिससे आपको अनावश्यक मेसेज से छुटकारा मिल जाएगा। ये फीचर अगल सप्ताह लांच किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, Disappearing Messages नामक इस फीचर को ऑन करने पर पुराने मेसेज 7 दिनों में खुद ही डिलीट हो जाएँगे। वॉट्सऐप की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यह फीचर चैट पर भेजे गए मैसेजेस पर काम करेगा। यानी चैट के जरिए भेजे मैसेज अपने आप हट जाएंगे।

कंपनी का कहना है कि वन टू वन यानी व्यक्तिगततौर पर भेजे जाने वाले मैसेजेस में यह सुविधा यूजर को खुद उपलब्ध होगी। वहीं वॉट्सऐप ग्रुप के मामले में एडमिन को यह अधिकार होगा। कंपनी ने सात दिन का समय दिया है ताकि जरूर मैसेजेस के गायब होने से पहले यूजर को पर्याप्त समय मिले। यह फीचर इसी महीने पूरी दुनिया में एक साथ लागू होगा।

इसके साथ ही यदि यूजर 7 दिन तक वॉट्सऐप ओपन नहीं करते है तो भी मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे। जो लोग बैकअप बनाते हैं, उनके बैकअप में गायब होने वाले मैसेज भी रहेंगे। बैकअप से रिस्टोर करने पर मैसेज गायब हो जाएगा। Disappearing Messages फीचर ऑन करने के बाद जो जरूरी मैसेज हैं, उनका स्क्रीनशॉट लेकर इमेज सेव की जा सकती है।

हाल ही में कंपनी ने वाट्सएप पर शॉपिंग बटन को पूरी दुनिया में रोल आउट कर दिया है। इस शॉपिंग बटन के जरिए यूजर्स वाट्सएप के बिजनेस अकाउंट्स का कैटलॉग एक क्लिक पर देख सकेंगे और आसानी से यह जान सकेंगे कौन सी कंपनी किन प्रॉडक्ट्स की बिक्री पेश कर रही है। अगर यूजर को कोई प्रॉडक्ट पसंद है तो वह चैट के जरिए उसे खरीद सकते हैं।

इसके अलावा कंपनी ने यूजर्स के लिए वाट्सएप पे फीचर रोल आउट किया था। इस फीचर को साल 2018 में बीटा यूजर्स के साथ हुई टेस्टिंग के बाद भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है। इसके जरिए यूजर्स चैटिंग के साथ पेमेंट भी कर सकेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles