internet error main 1539325543 618x347

नई दिल्ली । एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अगले 48 घंटो में इंटरनेट की सेवाएँ बाधित हो सकती है। बताया जा रहा है की इंटरनेट ऐक्सेस करते समय यूज़र को कनेक्शन फ़ेल्यर जैसी समस्या से रूबरू होना पड सकता है। इसके पीछे की वजह ‘दी इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN)’ की क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव को माना जा रहा है।

रशिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़ अगले 48 घंटे इंटरनेट यूज़र्स लिए के भारी साबित हो सकते है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के इंटरनेट नेटवर्क का रखरखाव रखने वाली एजेन्सी ICANN ने अपने सिस्टम में कुछ बदलाव किए है। यह संस्था एक नॉन प्रोफ़िट संस्था है जो इंटरनेट नेटवर्क से सम्बंधित सभी पहलुओं जैसे आईपी ऐड्रेस स्पेस, प्रोटोकॉल पैरामीटर, DNS मैनेजमेंट और रूट सर्वर सिस्टम मैनेजमेंट फंक्शन का ध्यान रखती है।

यह संस्था नेटवर्क को सुरक्षित करने करने का भी काम करती है। इसके लिए वह cryptography तकनीक का सहारा लेती है। बताया जा रहा है की ICANN ने अपने सभी कीज को बदल दिया है। लेकिन सभी इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर ने इसके लिए अपने सिस्टम को अभी तक तैयार नही किया है। कम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ने एक बयान में कहा है, ‘अगर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने इस बदलाव के लिए तैयारी नहीं की है तो कुछ यूजर्स इससे प्रभावित हो सकते हैं।’

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

हालाँकि इससे बचने के लिए सिस्टम सिक्योरिटी एक्स्टेंशन को ब्राउज़र में एनेबल किया जा सकता है। अगर ऐसा नही किया गया तो अगले 48 घंटो में यूज़र को इंटरनेट सर्फ़ करने और कोई भी transaction करने में दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इस तरह की असुविधा से बचाने के लिए इंटरनेट सेवा प्रदाता कम्पनी युद्ध स्तर पर काम कर रही है। इसलिए 48 घंटे के अंदर इस समस्या को दूर कर लिया जाएगा।

Loading...