भारतीय पोर्टल ‘ट्रेडबुक’ में फेसबुक की दखलंदाजी का मामला अब कोर्ट तक पहुँच गया है. ऐसे में अब अदालत ने फेसबुक और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग को नोटिस जारी कर हाजिर होने का आदेश दिया है.

कोर्ट ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को 20 जून को कोर्ट में हाजिर होने का नोटिस जारी किया है. ट्रेडबुक के संस्थापक स्वप्निल राय  की याचिका पर न्यायाधीश पार्थशंकर मिश्र ने 23 अप्रैल को सुनवाई करते नोटिस जारी किया.

याचिकाकर्ता के वकील रविकांत पाटीदार ने बताया कि बिट्टन मार्केट भोपाल से ट्रेडबुकनामक व्यवसायिक पोर्टल के संचालक स्वप्निल राय ने कैलिफोर्निया स्थित फेसबुक कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर अपने भारतीय पोर्टल का मसौदा पेश कर भागीदारी पेशकश की थी.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

फेसबुक द्वारा इस संबंध में उनसे ई-मेल के माध्यम से ट्रेडबुक पोर्टल की सारी जानकारी मंगाई गई और निर्धारित राशि लेकर फेसबुक में उनकी पोर्टल का पेज डाउनलोड कर दिया गया. फेसबुक ने वर्ष 2016 में ट्रेडबुक पोर्टल का विज्ञापन भी जारी किया, जिससे भारतीय पोर्टल पर दुनियाभर से लोग जुड़ गए थे.

इसके बाद फेसबुक ने वर्ष 2018 में भी उनके पोर्टल से निर्धारित शुल्क लेकर विज्ञापन प्रसारित करना शुरू कर दिया, लेकिन तीन दिन बाद ही उनके विज्ञापन और ट्रेडबुक पेज को डाटा समेत अपनी साइट से हटा दिया. जब याचिकाकर्ता ने इसका कारण पूछा तो फेसबुक ने अपने वकील के माध्यम से नोटिस भेजा और भारतीय ट्रेड मार्क कार्यालय में भी ट्रेडबुक पोर्टल के संचालन पर आपत्ति पेश कर दी.

Loading...