intt

देश में डिजिटल इंडिया को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे है। वहीं इसके उलट इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत श्री लंका, मयांमार और पाकिस्तान से भी पीछे है।

देश इस वक्त 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा है। लेकिन आज भी 6.1Mbps मिल रही है। जबकि वैश्विक स्तर पर मोबाइल डेटा स्पीड का ग्लोबल एवरेज 17Mbps है।यूके की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ओपनसिग्नल ने आकडे जारी किए है।

ओपनसिग्नल के टेस्ट के अनुसार, श्री लंका में 13.95Mbps, पाकिस्तान में 13.56Mbps और मयांमार में 15.56Mbps की इंटरनेट स्पीड मिल रही है। वहीं अमेरिका में 16.31Mbps, यूके में 23.11Mbps, और जापान में 25.39Mbps की स्पीड मुहैया हो रही है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

वहीं अमेरिका की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ऊकला (Ookla) के अनुसार, इंटरनेट स्पीड के मामले में  124 देशों की रैंकिंग लिस्ट में भारत को 109वां स्थान मिला है। ऊकला ने ये आंकड़े दुनिया भर में मौजूद 2G, 3G और 4G तकनीक पर टेस्ट कर अपने निष्कर्ष निकाले हैं।

ऊकला के स्पोक्सपर्सन एडरियान बल्म ने कहा कि भारत में इंटरनेट की धीमी स्पीड का एक कारण यह भी है कि वह बड़े घनत्व में रहने वाली आबादी को इंटरनेट सर्विस मुहैया करा रहा है। इनती भारी डिमांड के स्तर पर जब आप उपभोक्ताओं को डेटा स्पीड मुहैया कराते हैं, तो उसकी पूर्ति करना एक बड़ी चुनौती हमेशा ही रहता है।

Loading...