Saturday, November 27, 2021

भ्रष्टाचार के आरोप के चलते योगी के मंत्री मोहसिन रजा मुतवल्ली पद से बर्खास्त

- Advertisement -

उत्तरप्रदेश शिया सेण्ट्रल वक्फ बोर्ड ने गुरुवार को हुई बैठक में उन्नाव के वक्फ आलिया बेगम सफीपुर उन्नाव के मुतवल्ली और राज्य के वक्फ राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा को मुतवल्ली पद से बर्खास्त कर दिया है. बोर्ड ने रजा को वक्फ सम्पत्ति व पारिवारिक कब्रिस्तान को अवैध रूप से बेचने का दोषी माना है.

लखनऊ के इंदिरा भवन में दो दिनों तक चली बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. बोर्ड के अनुसार, मोहसिन रजा वक्फ सम्पत्ति व पारिवारिक कब्रिस्तान को अवैध रूप से बिकवाये जाने में जांच में दोषी पाये गए. इस‌लिए उन्हें वक्फ आलिया बेगम, सफीपुर, उन्नाव के मुतवल्ली पद से बर्खास्त कर दिया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार देश में बिना बोर्ड की अनुमति पूर्व में बेची, खरीदी गई वक्फ संपत्तियों की शिकायतों पर हुई सुनवाई में वक्फ मोती मस्जिद हुसैनाबाद लखनऊ के कुछ प्रकरणों का निपटारा किया. बेची गई वक्फ सम्पत्ति का कब्जा वापस लेने और खरीदने व बेचने वालों के खिलाफ एफआईआर लिखाने के भी आदेश दिए हैं. जिन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है उनमें प्रदेश के वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रज़ा के अलावा कई अन्य लोग भी शामिल हैं.

जबकि दूसरी ओर मंत्री मोहसिन रजा के अनुसार नियमों के तहत बोर्ड के फैसलों पर आदेश जारी करना सीईओ की जिम्मेदारी है. सफीपुर की वक्फ आलिया बेगम के मुतवल्ली पद से बर्खास्त करने व प्रशासक की तैनाती का आदेश बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा जारी किया जाना असंवैधानिक है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles