Wednesday, January 19, 2022

CAA: यूपी में पाक-अफगान और बांग्लादेश के करीब 40 हजार शरणार्थी, योगी सरकार ने केंद्र को भेजी सूची

- Advertisement -

नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद यूपी की योगी सरकार पाक-अफगान और बांग्लादेश के करीब 40 हजार शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने में जुट गई है। योगी सरकार ने इन शरणार्थियों की सूची केंद्र को भेजी है।

जानकारी के अनुसार इस लिस्ट में 19 जिलों के शरणार्थियों की सूचना है। इनमें आगरा, रायबरेली, गोरखपुर, अलीगढ़, रामपुर, मुजफ्फरनगर, हापुड़, मथुरा, कानपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, अमेठी, झांसी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मेरठ और पीलीभीत शामिल हैं।

इस लिस्ट में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी और मेरठ में सबसे ज़्यादा शरणार्थी होने की बात है। मामले में पीलीभीत के जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव का कहना है कि पीलीभीत में 35 हजार से अधिक लोगों को चिन्हित किया गया है। जिन्हें नागरिकता दी जानी है।  हमने सर्वे कराया है।

बता दें कि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सूबे की योगी सरकार ने ऐलान किया था कि इसे देश में सबसे पहले यूपी सरकार लागू करेगी। योगी सरकार में मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने शनिवार को ऐलान किया कि देश में सबसे पहले सीएए हम लागू करेंगे।

उन्होंने कहा कि जब केंद्र से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सीएए की डिटेल्स प्रदेश को मिलेगीं, प्रदेश इसे लागू करने में सबसे आगे रहेगा। इसके बाद सभी जिलों के जिलाधिकारियों को ऐसे नामों को सूचीबद्ध करने का आदेश मिला था जो साल 2014 के पहले से रह रहे हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles