Monday, October 25, 2021

 

 

 

यूपी में धर्मांतरण के खिलाफ कानून लाने की तैयारी में योगी सरकार

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार धर्मांतरण पर अध्यादेश (Ordinance) लाने वाली है। जिसके बाद धर्म बदलवाकर शादी करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि की है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल, अन्य राज्यों के धर्मांतरण के खिलाफ बने कानूनों और अधिनियमों की स्टडी की जा रही है। इसके बाद धर्मांतरण को लेकर उत्तर प्रदेश का अपना कानून बनाया जाएगा। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने अपने लखनऊ प्रवास के दौरान इस मुद्दे पर चिंता जताई थी।

गौरतलब है कि वर्तमान में 8 राज्यों में धर्मांतरण के खिलाफ कानून मौजूद हैं। इनमें अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और उत्तराखंड शामिल हैं। देश में ओडीशा पहला राज्य है जिसने यह कानून 1967 में लागू किया था। जिसके अगले साल 1968 में मध्यप्रदेश में इसका अनुसरण किया।

यूपी इस क्लब में शामिल होने वाला 9वां राज्य हो सकता है। कानून एक्सपर्ट्स ने बताया कि विभिन्न राज्यों में ऐंटी-कन्वर्जन लॉज़ किसी भी व्यक्ति को सीधे या जबरन या धोखाधड़ी या खरीद और प्रलोभन के जरिए धर्मांतरण करने से रोकते हैं।

इसी बीच योगी सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा का बयान आया है। मोहसिन रजा का आरोप है कि एक साजिश के तहत इस तरह की घटनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसे रोकने के लिए अगर जरूरत पड़ी तो सरकार कानून लेकर आएगी।

उन्होंने वीडियो जारी करके कहा, ‘लव जिहाद और धर्मांतरण की काफी शिकायतें आ रही हैं। यह एक साजिश के तहत किया जा रहा काम है। भोली-भाली लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाकर उनके साथ शादी करना, फिर उनका धर्मांतरण किया जा रहा है। उनसे कहा जा रहा है कि पहले आप कलमा पढ़िए मुसलमान हो जाइए, फिर क्रिश्चन हो जाइए, पहले आप धर्म परिवर्तन करिए, इसके पीछ बहुत बड़ी साजिश है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles