Saturday, July 24, 2021

 

 

 

CAA को लागू करने जा रही योगी सरकार, शरणार्थियों की पहचान के लिए दिए गए आदेश

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने संशोधित नागरिकता कानून को लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए अधिकारियों को पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, ईसाई, जैन, पारसी और बौद्ध शरणार्थियों की पहचान करने के आदेश जारी कर दिए गए।

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अविनाश अवस्थी ने बताया कि जिलाधिकारियों को पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों की पहचान करने को कहा गया है, जो बिना नागरिकता के दशकों से यहां रह रहे हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार, अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों की संख्या कम है, लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए शरणार्थी यहां अच्छी खासी तादाद में हैं।

अविनाश अवस्थी ने बताया कि संशोधित नागरिकता कानून को लागू करने के लिए यह पहला कदम है। खबर के अनुसार, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए शरणार्थियों की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश के जिन शहरों में है, उनमें लखनऊ, हापुड़, रामपुर, शाहजहांपुर, नोएडा और गाजियाबाद शामिल हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव के अनुसार, “पहली बार ऐसी कोई लिस्ट बनायी गई है, जिसके आधार पर संशोधित नागरिकता कानून के नियमों के तहत नागरिकता दी जाएगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles