Tuesday, May 17, 2022

क्लास में छात्रा के नमाज़ पढ़ने का विडियो बनाकर किया वायरल, कॉलेज ने दिए जांच के आदेश

- Advertisement -

हिजाब विवाद से जहाँ स्कूल कॉलेजों में माहौल साम्प्रदायिकता की ख़बरें सामने आ रही हैं वहीँ मध्य प्रदेश के ताज़ा मामले ने पिछले दिनों से ठन्डे बसते में पड़े हिजाब विवाद को और हवा दे दी है.

मध्य प्रदेश के सागर में स्थित डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में एक छात्रा के नमाज पढ़ने पर विवाद होने का मामला सामने आया है. नमाज पढ़ रही इस छात्रा का वीडियो बनाकर वायरल भी किया है, जिसके बाद हिंदू संगठन ‘हिंदू जागरण मंच’ ने इस पर आपत्ति जताई है. हिंदू संगठन ने इस मामले पर विश्वविद्यालय प्रशासन से शिकायत दर्ज करवाई है. वहीं, विश्वविद्यालय ने इस पूरे मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं.

सोशल वीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि एजुकेशन विभाग की एक छात्रा यूनिवर्सिटी भवन में नमाज पढ़ रही है. वहीं, एक शख्स उसका वीडियो बना रहा है. बताया जा रहा है कि ये वीडियो शुक्रवार 25 मार्च को शुक्रवार के दिन का है, जिसमें एक लड़की विश्वविद्यालय परिसर में नमाज अदा कर रही है.

कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया इस मामले की जांच के लिए की एक कमेटी बनाई गई है. साथ ही साथ छात्र-छात्राओं से निर्देश दिए गए हैं कि पूजा-पाठ अपने घर या धार्मिक स्थलों पर करें. विश्वविद्यालय केवल पठन पाठन के लिए है. विश्वविद्यालय की अधिसूचना में विश्वविद्यालय परिसर में धार्मिक आयोजन और क्रियाकलाप करने पर कार्यवाई करने की बात कही गई है.

हिंदू जागरण मंच की सागर इकाई के अध्यक्ष उमेश सराफ ने बताया कि वीडियो में दिख रही लड़की लंबे समय से हिजाब पहनकर व्याख्यान में भाग ले रही थी.

उन्होंने कर्नाटक उच्च न्यायालय के निर्णय का जिक्र करते हुए कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में इस तरह की धार्मिक गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. उमेश ने कहा, ‘वह लंबे समय से हिजाब में आ रही थीं, लेकिन शुक्रवार दोपहर को उसे कक्षा के अंदर नमाज पढ़ते देखा गया. यह आपत्तिजनक है क्योंकि शिक्षण संस्थान में हर धर्म के लोग आते हैं.’उन्होंने बताया कि इस संबंध में एक शिकायत कुलपति और रजिस्ट्रार को सौंपी गई है.

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles