Friday, August 6, 2021

 

 

 

उत्तराखंड के जंगलों में लगी भयानक आग, 71 हेक्टेयर ज्यादा जमीन बर्बाद

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना संकट के बीच उत्तराखंड के जंगलों में आग लग गई है। यह आग पिछले चार दिनों से भभक रही है। आग के चलते जंगल की करीब 71 हेक्टेयर जमीन पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार पहली घटना की सूचना के बाद से जंगल की आग ने 51.34 हेक्टेयर क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया है। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि कुमाऊं क्षेत्र में आग लगने की 21 घटनाएं सामने आईं, जबकि गढ़वाल और आरक्षित वन क्षेत्रों में क्रमश: 16 और 9 मामले दर्ज किए गए।

जंगल में लगी आग के कारण जंगलों में रहने वाले वन्यजीवों के जीवन पर संकट मंडरा रहा है। पिछले साल इसी तरह के जंगल की आग ने अल्मोड़ा, नैनीताल, टिहरी, देहरादून और हल्द्वानी में सैकड़ों हेक्टेयर भूमि को नष्ट कर दिया था।  पिछले हफ्ते राज्य में आग लगने की करीब 45 घटनाएं सामने आई हैं।

https://twitter.com/IamMayank_/status/1265553832848875523

कुमाऊं क्षेत्र में आग की 21 घटनाएं, गढ़वाल में 16 घटनाएं और अनरक्षित वन क्षेत्र में जंगल में आग की नौ घटनाएं देखी गईं हैं। आगे भी लगातार बढ़ रहे तापमान के चलते जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढ़ने की संभावना है।

पिछले चार दिन से लगी इस आग को बुझाने की हर मुमकिन कोशिश विभाग के कर्मचारी कर रहे हैं, लेकिन फिहलाल इस भीषण आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। आग के चलते तापमान में भी उछाल देखने को मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles