Saturday, October 23, 2021

 

 

 

यूपी: योगी सरकार ने मुस्लिम त्यौहारों की छुट्टियां को कम करने का दिया निर्देश

- Advertisement -
- Advertisement -

madarsa ncert syllabus 1509353921

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 2018 का वार्षिक केलेंडर जारी किया है. जिसमे मदरसों के लिए मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियाँ कम की गई है.

अब तक यूपी में मदरसों में मुस्लिम त्योहारों के अलावा होली और आंबेडकर जयंती पर ही छुट्टी रखी जाती थी, लेकिन नए कैलेंडर में महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षाबंधन, महानवमी, दशहरा, दिवाली और क्रिसमस की भी छुट्टी रखी गई है. इसी के साथ ईद-उल-जुहा और मुहर्रम की 10 छुट्टियों को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है.

इस मामले में यूपी मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने कहा, ‘पहले मदरसों के विवेक के आधार पर 10 दिन की छुट्टियां थीं, लेकिन अब यह पूर्व निर्धारित है और इसमें कई महापुरुषों की जयंती पर भी छुट्टियां रखी गई हैं. छात्रों के लिए इन लोगों के बारे में जानना भी जरूरी है.’ गुप्ता ने कहा कि, ‘मदरसों में इन छुट्टियों का ऐलान अन्य स्कूलों के आधार पर किया गया है.’

योगी सरकार के इस फैसले पर मदरसा संचालकों ने अपनी नाराजगी जाहिर की है. इस्लामिक मदरसा मॉडर्नाइजेशन टीचर्स असोसिएशन के प्रमुख ऐजाज अहमद ने कहा, ‘मदरसे धार्मिक संस्था हैं. अन्य त्योहारों पर छुट्टियां बढ़ाने से हमें कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन हमारी 10 छुट्टियों को कम करना पूरी तरह गलत है.’

ध्यान रहे इससे पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य करने और कार्यक्रम की वीडियोग्राफी कराने को लेकर विवादों में आई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles