Monday, January 24, 2022

CAA विरोध: यूपी पुलिस ने कबूला – पुलिस की गोली से हुई बिजनौर में सुलेमान की मौत

- Advertisement -

नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों में फायरिंग को लेकर यूपी पुलिस ने पहली बार स्वीकार किया कि उसने प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की। हालांकि पुलिस का दावा है कि ये गोलीबारी आत्मरक्षा में की गई। वहीं मरने वाले परिजनों का आरोप है कि बेगुनाह लोगों को गोली मारी गई।

बता दें कि यूपी में 15 लोगों की मौत प्रदर्शनों के दौरान हुई, जिनमें ज्यादात्तर की मौत गोली लगने से हुई है। द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वीकारा कि बिजनौर में कॉन्सटेबल मोहित कुमार ने ‘अपनी रक्षा करने’ के लिए मोहम्मद सुलेमान नामक 20 वर्षीय युवक पर गोली चलाई।

वहीं बिजनौर के एसपी संजीव त्यागी ने एनडीटीवी से कहा, ‘जब हमारा एक कांस्टेबल छीनी गई बंदूक वापस लेने के लिए आगे बढ़ा तो भीड़ में से किसी ने उन पर फायरिंग कर दी। वह बाल-बाल बचे। जवाबी कार्रवाई और आत्मरक्षा के तौर पर उन्होंने उस पर गोली चला दी। उसके दोस्त उसे लेकर चले गए। उसका नाम सुलेमान है और उसकी मौत हो गई। एक और प्रदर्शनकारी अनिस की भी भीड़ की ओर से की गई फायरिंग में मौत हो गई।’

बता दें कि सुलेमान ग्रैजुएशन थर्ड ईयर का छात्र था और नोएडा में एक परिजन से पास रहता था। वह UPSC की तैयारी कर रहा था।  पुलिस को सुलेमान के पास कोई बंदूक नहीं मिली और ना ही आशीष की पिस्टल का पुलिस अब तक पता लगा पाई है।

सुलेमान के परिवार का कहना है कि वो मस्जिद से नमाज पढ़कर लौट रहा था जब पुलिस ने उसे बीच रास्ते से हिरासत में ले लिया।

इसके बाद पुलिस उसे एक मस्जिद के पास वाली गली में ले गई और गोली मार दी। परिवार ने कहा कि जब वो मौके पर पहुंचे तो उन्हें लाश नहीं दी गई, पुलिस सुलेमान का शरीर पोस्ट मॉर्टम के लिए बिजनौर ले गई। वो इसके बाद बिजनौर पहुंचे जहां उन्हें यह कहते हुए वापस कर दिया गया कि वो कल सुबह 11 बजे आएं।

सुलेमान के बड़े भाई सोएब मलिक ने कहा कि उसने सोमवार को एसपी संजीव त्यागी और आईजी रमित शर्मा को फैक्स कर अपने भाई की हत्या के मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग की। जबकि संजीव त्यागी ने कहा कि ‘उन्हें शिकायत नहीं मिली है। अगर परिवार मांग करता है तो हम न्यायिक तरीके से इसकी जांच करेंगे।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles