उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे के मदरसों में कुर्ता पैजामा की जगह पैंट शर्ट पहनना अनिवार्य करने का फैसला किया है। अब प्रदेश के मदरसों में बच्चे कुर्ते-पैजामे की जगह पैंट-शर्ट पहनेंगे।

योगी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि मदरसों में पहने जाने वाले कुर्ते-पैजामे की जगह बच्चों के लिए पैंट-शर्ट पहनना अनिवार्य होगा।

उन्होने कहा, मदरसों में आमतौर पर बच्चे कुर्ता-पैजामा और खासकर ऊंचे पजामे के कुर्ते पहन कर आते हैं, जिससे उनकी पहचान एक धर्म विशेष से होती है। मदरसे के छात्रों के बीच इसे खत्म करना जरूरी है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

yogi

मोहसिन रजा ने कहा कि एक खास किस्म का कुर्ता पजामा पहनने से बच्चों में एक खास धर्म की पहचान दिखाई देती है, जो उन्हें उनमें हीन भावना पैदा करती है। इसलिए सरकार चाहती है कि वह भी मुख्यधारा में जुड़े। इसके लिए परंपरागत पहनावे के जगह पैंट शर्ट पहनना होगा।

बता दें इसी साल से योगी सरकार ने मदरसों में एनसीआरटी पाठ्यक्रम लागू किया है। हाल ही में में योगी कैबिनेट ने मदरसा शिक्षा में बदलाव को मंजूरी दे दी है। इस निर्णय के बाद मदरसे के छात्र उर्दू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे।

Loading...