यूपी: 25 हजार होमगार्ड्स खोनी होगी अपनी नौकरी, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

7:29 pm Published by:-Hindi News

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर यूपी सरकार होमगार्ड स्वयंसेवकों को पुलिस के बराबर वेतन व एरियर देने पर सहमत हो गई है। हालांकि इस पर होने वाले अतिरिक्त खर्च का भार कम करने के लिए 25 हजार होमगार्डों की तैनाती खत्म करने पर भी विचार कर रही है।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश सरकार होमगार्ड्स के जवानों पुलिस के सिपाही के बराबर बढ़ा हुआ वेतन और भत्ता देने की तैयार में है। 30 जुलाई को कोर्ट ने आदेश दिया था कि होमगार्ड्स को भी पुलिसकर्मियों की तरह वेतन और भत्ता दिया जाए।

इस फैसले के बाद 28 अगस्त को राज्य के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोर्ट के आदेश को लागू करने पर सहमती बनी थी। बैठक में वेतन और एरियर का भुगतान गृह विभाग के बजट से करने का भी फैसला लिया गया।

प्रदेश में 92 हजार होमगार्ड हैं। इनमें से करीब 87 हजार ड्यूटी कर रहे हैं। शीर्ष कोर्ट के आदेश पर इन्हें 500 के बजाय 672 रुपये दैनिक भत्ता मिलेगा। यानी प्रति होमगार्ड 172 रुपये रोजाना खर्च बढ़ जाएगा। 87 हजार होमगार्डों के हिसाब से रोजाना 1 करोड़ 49 लाख 64 हजार का अतिरिक्त खर्चा होगा।

सरकार को 6 दिसंबर 2016 से एरियर भी देना है। इस पर आने वाले खर्च का रास्ता 25 हजार होमगार्डों की तैनाती समाप्त कर निकालने की तैयारी है। 672 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से रोजाना 1 करोड़ 68 लाख रुपये की बचत होगी।

Loading...