Saturday, July 31, 2021

 

 

 

कश्मीरी जवानो के सामने दो रास्तें, पहला टूरिज्‍म और दूसरा टेररिज्‍म: पीएम मोदी

- Advertisement -
- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर चेनानी और नाशिरी के बीच देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग का उद्घाटन किया. 31 किलोमीटर की दूरी कम करने वाली यह सुरंग कश्मीर घाटी को जम्मू से हर मौसम में जोड़े रखेगी.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘चेनानी नाशरी सुरंग विश्व के मानक के हिसाब से बनी है और इसके निर्माण में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया. यह सुरंग जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए छलांग है. उन्होंने आगे कहा, ‘रक्तपात के रास्ते ने 40 सालों तक किसी को कोई मदद नहीं की है और कभी किसी की मदद करेगा भी नहीं.

प्रधानमंत्री ने कश्‍मीर घाटी के नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्‍थर की ताकत क्‍या होती है इसे समझने का प्रयास करें. एक तरफ कुछ भटके हुए नौजवान पत्‍थर मारने में लगे हैं दूसरी तरह वहीं के नौजवान पत्‍थर काटकर इतिहास बनाने में लगे हैं. यह सुरंग कश्‍मीर घाटी के टूरिज्‍म का एक नया इतिहास रचने के लिए तैयार है.

उन्‍होंने नौजवानों का आह्वान करते हुए कहा कि एक तरफ टूरिज्‍म है और दूसरी तरफ टेरेरिज्‍म है. यहां के नौजवान टूरिज्‍म को अपनाएं. उन्‍होंने कहा कि देश का हर नागरिक एक बार कश्‍मीर घूमने की इच्‍छा रखता है. मोदी ने कहा कि इस सुरंग के माध्‍यम से यहां के टूरिज्‍म को नयी दिशा मिलेगी.

उन्‍होंने कहा कि यह सुरंग कश्‍मीर घाटी की भाग्‍यरेखा है. यहां के किसान प्राकृतिक आपदाओं के बीच खेतों और बगीचों में काम करते हैं. लंबे रास्‍ते के कारण उनके फल, फसलें दिल्‍ली पहुंचते-पहुंचते खराब हो जाती है. अब इस सुरंग के माध्‍यम से फसलें व फल आसानी से दिल्‍ली की मंडियों तक पहुंच जायेगी. किसी भी किसान को जो घाटा होता था, वह घाटा अब नहीं होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles