Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

मुस्लिम बुजुर्ग पर हुए हमले के मामले में एफ़आईआर में ट्विटर, पत्रकारों के भी नाम

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद के लोनी में कथित तौर पर एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति के साथ मारपीट की घटना के संबंध में ट्विटर, पत्रकारों और कांग्रेस के दो नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

गाजियाबाद के लोनी सीमा पुलिस स्टेशन में मंगलवार रात करीब 11.30 बजे एक स्थानीय पुलिसकर्मी द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार परप्राथमि की दर्ज की गई। आरोप लगाया गया है घटना के वीडियो को सांप्रदायिक अशांति को भड़काने के इरादे से साझा किया गया था।

गाजियाबाद पुलिस ने अपनी प्राथमिकी में उल्लेख किया कि “लोनी की घटना का कोई सांप्रदायिक कोण नहीं है जहां एक व्यक्ति की पिटाई की गई और उसकी दाढ़ी काट दी गई। निम्नलिखित संस्थाएं – द वायर, राणा अय्यूब, मोहम्मद जुबैर, डॉ शमा मोहम्मद, सबा नकवी, मस्कूर उस्मानी, सलमान निजामी ने इस तथ्य की जांच किए बिना, ट्विटर पर घटना को सांप्रदायिक रंग देना शुरू कर दिया और अचानक उन्होंने शांति भंग करने और धार्मिक समुदायों के बीच मतभेद लाने के लिए संदेश फैलाना शुरू कर दिया।”

गाजियाबाद के लोनी में एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। 72 वर्षीय अब्दुल समद को 5 जून को छह लोगों ने पीटा था। हमलावरों ने उसकी दाढ़ी भी काट दी, जैसा कि वायरल वीडियो में देखा जा सकता है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी), गाजियाबाद (ग्रामीण), इराज राजा ने कहा, “घटना में कोई सांप्रदायिक कोण नहीं है। पीड़ित और आरोपी एक-दूसरे को लंबे समय से जानते हैं। पीड़ित ने मुख्य आरोपी परवेश को एक ताबीज (ताबीज) बेची लेकिन उसने [परवेश] शिकायत की कि इसका उसके परिवार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।”

एसपी राजा ने कहा, “उन्होंने [परवेश] अब्दुल समद को अपने आवास पर बुलाया और उनकी पिटाई शुरू कर दी। उन्होंने अपने दोस्तों कल्लू, पोली, आदिल, आरिफ और मुशाहिद को बुलाया, जिन्होंने पीड़ित को बांध दिया और उसकी दाढ़ी काट दी। इस संबंध में मामला दर्ज किया गया है और प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच अभी जारी है।”

पीड़िता आरोपी को जानते थे, लेकिन प्राथमिकी में उनमें से किसी का नाम नहीं लिया, यह भी कहा कि शिकायत में पीड़ित को ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने के लिए मजबूर किए जाने का भी कोई उल्लेख नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles