Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में हजार किलो विस्फोटक पदार्थ बरामद, दो गिरफ्तार

- Advertisement -
- Advertisement -

कोलकाता. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पश्चिम बंगाल की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने शनिवार को एक हजार किलो विस्फोटक पदार्थ (पोटैशियम नाइट्रेट) के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। स्पेशल टास्क फोर्स ने कुल 27 बोरों से ये विस्फोटक को जब्त किया है। पकड़े गए संदिग्ध लोगों का नाम इन्द्रजीत भूई और पदमोलोचन डे बताए जा रहे हैं।

दोनों आरोपीओडिशा से विस्फोटक पदार्थ लेकर उत्तर 24 परगना जा रहे थे। एसटीएफ ने उनके बीटी रोड पर ताला ब्रिज के पास वाहन को रोककर तलाशी ली तो उसमें से विस्फोटक की बड़ी खेप बरामद हुई। टास्क फोर्स दोनों संदिग्ध से पूछताछ कर रही है।

लोकसभा चुनाव के पहले बंगाल में हिंसा की आशंका को देखते हुए पुलिस सक्रिय हो गयी है। सत्ताधारी पार्टी टीएमसी और बीजेपी के लोक परस्पर हिंसा का आरोप लगा रहे हैं।  पोटैशियम नाइट्रेट एक रासायनिक पदार्थ है। यह शोरा नाम के खनिज के रूप में मिलता है और नाइट्रोजन का प्राकृतिक ठोस स्रोत है। नाइट्रोजन से युक्त बहुत से यौगिकों को सामूहिक रूप से ‘शोरा’ कहते हैं। पोटैशियम नाइट्रेट उनमें से एक है।

पोटैशियम नाइट्रेट का उपयोग मुख्यतः उर्वरक, रॉकेट के नोदक (प्रोपेलेंट) और पटाखों में होता है। यह बारूद के तीन घटकों में से एक है। इसे खाद्य संरक्षण के लिए उपयोग किया जाता रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles