Saturday, June 12, 2021

 

 

 

वसुंधरा के चिकित्सा मन्त्री ने तंबाकू पर रोक को बताया मुर्खता, कहा – ऐसा फैसला नहीं ले सकते

- Advertisement -
- Advertisement -

जयपुर। एक ओर जहां चिकित्सा विभाग तंबाकू नियंत्रण को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है, वहीं दूसरी ओर जयपुर में आयोजित तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने तंबाकू पर रोक को मूर्खतापूर्ण करार देते हुए कहा कि इस रोक का फैसला नहीं ले सकते.

सराफ ने कहा कि प्रदेश मे तंबाकू बिक्री पर पाबंदी लगाना मूर्खतापूर्ण कार्य होगा, क्योंकि इससे प्रदेश के रेवेन्यू को काफी नुकसान होगा. उन्होंने कहा कि तंबाकू पर रोक लगानी है तो पूरे देशभर में रोक लगाई जाए. सिर्फ राजस्थान में रोक लगाकर राजस्व के नुकसान का मुर्खतापूर्ण निर्णय नहीं लिया जा सकता है.

इसी के साथ उन्होंने ये भी बताया कि  राज्य में हर साल लाखों लोगों की तंबाकू सेवन से मौत होती है. उन्होंने बताया की राजस्थान में तंबाकू उत्पादों के सेवन से हर साल 50 हजार मौते होती हैं. जबकी हर रोज 132 मौते हो रही है.

अब ऐसे में सवाल उठता हैं कि महीने में एक दिन का सांकेतिक तम्बाकू निषेध दिवस रखकर लोगों को तम्बाकू छोड़ने का संदेश दिया जाता है, लेकिन जब रेवेन्यू की बात पर इसे बंद नहीं किया जाना भी दोहरी मानसिकता को दर्शाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles