Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

तेलंगाना: केसीआर ने मोहम्मद महमूद को सौंपी गृह मंत्रालय की बड़ी ज़िम्मेदारी

- Advertisement -
- Advertisement -

हैदराबाद के राजभवन में के चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेता को शपथ ग्रहण समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। केसीआर यह दूसरा कार्यकाल है।

तेलंगाना विधान परिषद के सदस्य मोहम्मद महमूद अली ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली। महमूद अली केसीआर की पिछली सरकार में उपमुख्यमंत्री थे। केसीआर ने उन्हें होम पोर्टफोलियो आवंटित किया है। अली केसीआर के पिछले कैबिनेट में राजस्व मंत्रालय देख रहे थे।

गृहमंत्रालय किसी भी राज्य के लिये बहुत ही अहम् मंत्रालय माना जाता है, टीआरएस सरकार की पिछली अवधि के समय नयन नारसिम्हा रेड्डी गृहमंत्री थे। 66 वर्षीय मोहम्मद महमूद अली 2001 से तेलंगाना की माँगों पर चन्द्रशेखर राव के आंदोलन में साथ रहे थे, इसी कारण से चन्द्रशेखर राव उनकी वफादारी के बदले उन्हें पुरुस्कृत करते रहते हैं।

केसीआर अगले हफ्ते कैबिनेट का विस्तार कर सकते हैं। टीआरएस 119 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 88 सीटों पर जीत दर्ज करके दोबारा सत्ता में आई है। 2014 में अलग राज्य बनने के बाद तेलंगाना में पहला विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ हुआ था।

हालांकि यहां 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव होने थे, लेकिन मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने तय वक्त से 9 महीने पहले ही विधानसभा भंग कर दी थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और मिजोरम के साथ तेलंगाना में भी चुनाव करवाया और केसीरआर दोबारा सत्ता पर काबिज हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles