Civil Services: Successful Muslim candidates and their IAS posting
Union Minister for Minority Affairs, Dr. Najma A. Heptulla felicitated minority candidates who qualified Civil Service Exam 2013 in New Delhi on 19 Aug 2014. (Photo – PIB)

प्रशासनिक सेवा में मुस्लिमों की भागीदारी को पूरा करने के लिए तेलंगाना सरकार की और से एक बेहतरीन पहल की गई हैं. राज्य सरकार ने मुस्लिम समुदाय के 100 छात्रों को  IAS और IPS की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग देने का फैसला किया हैं.

राज्य सरकार ने अपनी योजना को मूर्त रूप देने के लिए कोचिंग केंद्र भी निर्धारित किये हैं. कोचिंग केन्द्रों के लिए हैदराबाद स्टडी सर्कल, आरसी रेड्डी अकादेमी और ब्रेन ट्री का चुनाव किया गया है. निशुल्क कोचिंग के लिए छात्रों को एक टेस्ट देना होगा जो सेंटर फॉर एजुकेशन डेवलॅपमेंट ऑफ़ माइनॉरिटीज द्वारा आयोजित किया जाएगा.

allo

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

माइनॉरिटीज वेलफेयर विभाग के ऊम्र जलील के अनुसार, अकादमी का चयन तीन सदस्यों की एक समिति द्वारा किया गया है. उर्दू अकादमी के प्रो. एस. ऐ. शुकूर ने बताया की सरकार हैदराबाद स्टडी सर्कल को एक छात्र के लिए 86,000 रूपये प्रदान करेगी और बाक़ी दो कोचिंग सेन्टरों को 1.25 लाख रूपये प्रदान करेगी.

याद रहे 2016 के गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में मुस्लिम IAS सिर्फ 3.32 फीसदी और IPS 3.19 फीसदी ही रह गये हैं. सच्चर कमेटी की रिपोर्ट में देश में 3 फीसदी आईएएस और 4 फीसदी आईपीएस अधिकारी मुस्लिम बताये गये थे.

Loading...