burn copy

भारत (तमिलनाडु)– एक मजदूर, जिन्होंने सोमवार की सुबह तिरुनेलवेली कलेक्ट्रेट परिसर में खुद को तथा अपने परिवार को आग लगा दी. किसान क़र्ज़ ना चुकाए जाने कारण लगातार हो रहे उत्पीड़न को लेकर परेशान था. पीड़ितों को तिरुनेलवेली मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (टीवीएमसीएच) में ले जाया गया जहां इस्किमुथु गंभीर हालत में है। उनकी पत्नी सुब्बुलक्ष्मी और नाबालिग बेटियां माता सारन्य (4) और अक्षय बरीनिता (18 महीने) शाम को बाद में गंभीर जलने के कारण मौत हो गईं।

अच्चंपुधुर पुलिस स्टेशन के कासिधर्मन के रहने वाले एक व्यक्ति जिसका नाम एस्काकिमुथु ने कुछ महीने पहले एक मुथलक्ष्मी से 1.45 लाख रुपये उधार लिया था ताकि वह अपने रिश्तेदार कन्नमल की मदद कर सकें। हालांकि उन्होंने कथित तौर पर मूल राशि सहित 2.34 लाख रुपए चुकाए थे, मथुलक्ष्मी उन्हें कथित तौर ब्याज के दो लाख के लिए परेशान कर रहा था।

भारतीय समाचार पत्र दी हिन्दू में छपी खबर के अनुसार अपने ऊपर हो रहे उत्पीड़न को समाप्त करने के लिए किसान एस्काकिमुथु ने कलेक्टर को याचिकाएं सौंपी थी। जिसमे उन्होंने पुलिस के हस्तक्षेप की मांग की थी.

लेकिन एस्कीमुथु के भाई गोपी के मुताबिक, पुलिस ने मुथुलक्ष्मी को दंड देने की बजाए, उल्टा उसके भाई को ही परेशान करना शुरू कर दिया और बचा हुआ पैसे के भुगतान करने के लिए मजबूर किया. सोमवार को, गोपी एस्ककिमुथु और उनके परिवार के साथ कलेक्ट्रेट गये थे। यहां तक ​​कि शिकायत निवारण बैठक जिले के विकास परिषद हॉल में चल रही थी, जहां अधिकारियों ने याचिका प्राप्त की थी, एस्ककिमुथु ने खुद और उनके परिवार पर केरोसीन डाला और उन्हें आग लगा दी।

जलते परिवार के सदस्यों की चीखें सुनकर अन्य याचिकाकर्ताओं ने आग को बुझाने की कोशिश की लेकिन परिवार काफी गंभीर रूप से जल चूका था.
एस्ककिमुथु अपने परिवार के साथ पांच लीटर केरोसिन तेल के साथ आया था. कलेक्ट्रेट परिसर पर पुलिस ने पीड़ितों को टीवीएमसीई तक पहुंचाया.

चूंकि पीड़ितों की स्थिति नाज़ुक थी, इसलिए न्यायिक मजिस्ट्रेट कार्तिकेयन ने एस्ककिमुथु और सुब्बुलक्ष्मी से अस्पताल में तुरंत ब्यान लेने का आदेश दिया। कलेक्टर संदीप नंदरी ने भी टीवीएमईसी का दौरा किया, जहाँ उन्होंने पाया की पीड़ित 75% जले हुए हैं.

श्री नंदरी ने कहा, “हम इस गंभीर मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करेंगे ताकि हम सूदखोरी से संबंधित शिकायतों की जांच के लिए एक पुलिस विशेष दल का गठन कर सकें।”

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें