आगरा। मोहब्बत की निशानी ताज महल की दक्षिण पश्चिमी मीनार का पिनाकिल सोमवार को टूट कर गिर गया। इस दौरान कोई पर्यटक मीनार के पास न होने के कारण बड़ा हादसा टल गया। हालांकि भारतीय पुरात्तव विभाग के कर्मचारियों ने मीनार को कवर कर दिया। आज कल मीनार पर केमिकल क्लीनिंग का काम चल रहा।

ताज के मीनार का टूटा पिनाकल

ताजमहल की बढ़ती उम्र के निशां अब उसके जिस्म पर दिखाई देने लगे हैं। आये दिन कहीं न कहीं कभी कोई पत्थर टूट जाता है तो कभी रॉयल गेट की पच्चीकारी झड़ने के मामले सामने आते रहते हैं। ताजमहल पीला होने के कारण इसकी केमिकल क्लीनिंग की जा रही है ताकि ताजमहल अपने असली रूप में आ सके। आज केमिकल क्लीनिंग के दौरान ताजमहल की दक्षिण पश्चिमी मीनार का पिनाकिल टूट कर गिर गया। गनीमत रही की उस समय वहां कोई पर्यटक नहीं था वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता था।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

टूटा पिनाकल, टूटा पर्यटकों का दिल

ताजमहल की मीनारों का केमिकल क्लीनिंग किये जाने के कारण तीन मीनारों पर पाड़ बंधी हुई है जिस कारण यहां आने वाले पर्यटक ताज के असली सौंदर्य का दर्शन न कर पाने के कारण मायूस हो जाते हैं। वहीं आज पिनाकल टूटने से पर्यटकों का मानो दिल ही टूट गया हो।

पहले भी हो चुके हादसे

यह कोई पहला हादसा नहीं है इससे पहले भी सितम्बर 2015 में ताजमहल परिसर में सनन्दली मस्जिद का प्लास्टर गिर गया था। 14 जुलाई 2015 में इसी मस्जिद का एक गुलदस्ता टूट गया था।

टूटा था 109 साल पुराना लैंप

20 अगस्त 2015 को ताजमहल परिसर में लगा लार्ड कर्जन का दिया लैंप अचानक गिर गया। इस लैम्प को तत्कालीन ब्रिटिश वायसरॉय लार्ड कर्जन ने बनवाया था। इस लैम्प को 18 फरवरी 1906 को पहली बार दीप प्रज्वलित किया गया था। इससे पहले मेन गेट का पत्थर गिर जाने से वहां से गुजर रहे पर्यटक बाल बाल बचे थे। (patrika)

Loading...