Thursday, December 9, 2021

तमिलनाडु: कॉपर कारखाने के खिलाफ प्रदर्शन, 9 की मौत और 40 लोग घायल

- Advertisement -

भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के तूतीकोरीन में स्टरलेट कॉपर कारखाने को बंद करने की मागं को लेकर स्थानीय लोगों का जारी प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया. जिसमे 9 लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हो गए.

दरअसल ये लोग स्टरलाइ फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण के खिलाफ लोग एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि संबंधित इकाई की वजह से क्षेत्र में भूजल प्रदूषित हो रहा है.

खबर के मुताबिक विरोध-प्रदर्शन के दौरान पुलिस की फायरिंग में अब तक नौ लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल बताए जाते हैं, जिन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. घायलों में में कई पत्रकार और कैमरापर्सन भी हैं.

हिंसक  प्रदर्शनों को देखते हुए इलाके में धारा 144 लगा दी गई है. पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. इस घटना के बाद राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू हो गई है। डीएमके के नेता एमके स्टालिन ने ‘पुलिस के अत्याचार’ की निंदा की है.

बता दें कि स्टर्लाइट कॉपर यूनिट, कॉपर यूनिट ऑफ वेदांता लिमिटेड का प्रतिनिधित्व करती है. इस कंपनी ने हाल के दिनों में शहर में स्टर्लाइट कॉपर प्लांट के विस्तार की घोषणा की थी. स्टर्लाइट अभी शहर में 4,00,000 टन प्रति वर्ष इकाई संचालित करती है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles