rahul gurjar

भवानीमंडी/झालावाड़: हिन्दू जागरण मंच के तत्वधान में शहर में रामनवमी के मौके पर निकाला गया धार्मिक जुलूस विवादों में आ गया है. जुलूस में मुस्लिम समुदाय के खिलाफ भड़काऊ और आपत्तिजनक नारे लगाकर शहर के शांति और सोहार्द को बर्बाद करने की नापाक कोशिश की गई. पुलिस ने इस मामले में अब तीन युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

एफआईआर के अनुसार, 25 मार्च को रामनवमी के अवसर पर हिन्दू समाज द्वारा जुलूस निकाला गया. जिसमे बाइक पर सवार व्यक्तियों ने योजनाबद्ध तरीके से सांप्रदायिक उन्माद भड़काने की कोशिश की. जुलूस के दौरान जामा मस्जिद के सामने मुस्लिम समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक नारे लगाए गए. ये नारे हिन्दू जागरण मंच के सयोंजक अविनाश सोलंकी के निर्देशन में लगाए गए.

शिकायतकर्ता के अनुसार, जुलूस के स्टेशन रोड स्थित जामा मस्जिद पहुंचते ही मुस्लिम समुदाय और शहर काजी के खिलाफ भड़काऊ नारों और आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया. इतना ही नहीं आरोपियों ने इस पुरे घटनाक्रम का फेसबुक पर लाइव प्रसारण भी किया. फेसबुक पर ये वीडियो कुछ ही समय में वायरल हो गया. जिसे देखकर मुस्लिम समुदाय के लोग भड़क उठे.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

webp.net compress image

पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 295 (क) के तहत राहुल गुर्जर निवासी भवानीमंडी, चिराग बसवाल निवासी भवानीमंडी और अविनाश सोलंकी निवासी भवानीमंडी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. साथ ही अनुसंधान की जिम्मेदारी सहायक उप-निरीक्षक घनश्याम को सोंपी गई है.

ध्यान देने योग्य बात ये है कि ये पूरा घटनाक्रम पुलिस की मौजूदगी में हुआ. जिसे वायरल वीडियो में साफ़तौर पर देखा जा सकता है. शिकायतकर्ता का कहना है कि मुस्लिम समुदाय ने इस तरह की घटना की संभावना के चलते एक दिन पहले ही ज्ञापन सौंपकर अवगत करा दिया था. हालांकि प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया.