Thursday, October 21, 2021

 

 

 

हेराफेरी के चलते गुजरात के सीएम की कंपनी पर सेबी ने लगाया 15 लाख का जुर्माना

- Advertisement -
- Advertisement -

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है. व्यापार में हेराफेरी के चलते सेबी ने रुपाणी की कंपनी पर 15 लाख का जुर्माना लगाया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सेबी ने रुपाणी सहित एचयूएफ समेत 22 संस्थाओं को सारंग केमिकल्स के व्यापार में हेराफेरी करने का दोषी माना है. इन सभी पर कुल 6.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. सेबी का कहना है कि जुर्माने की राशि ‘उल्लंघन के अनुरूप’ है.

सेबी को अपनी जांच में पता चला कि ये 22 निकाय एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. सेबी ने अपने आदेश में कहा, ‘जिन इकाइयों को नोटिस भेजे गए हैं, उन्होंने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक दूसरे के साथ बड़ी मात्रा में शेयर का कारोबार शुरू कर दिया.

जब दूसरे निवेशकों ने इस छद्म कारोबार से आकर्षित होकर कारोबार शुरू किया तो समूह की कुछ इकाइयों ने बढ़ी हुई कीमतों पर शेयरों की बिक्री शुरू कर दी. इस तरह का कारोबार व्यवहार स्पष्ट रूप से अनुचित उद्देश्य दर्शाता है.

इन 22 नामों में दो ब्रोकर हैं, जिनके जरिये कारोबार किया गया था. उन दोनों से 8-8 लाख रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. सेबी ने इस कृत्य को प्रतिभूति बाजार से संबंधित धोखाधड़ी एवं गलत कारोबार व्यवहार पर निषेध (पीएफयूटीपी) के नियम के तहत उल्लंघन माना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles