शर्मनाक: योगी राज में बच्चों को दी जा रही मिड डे मील में ‘नमक रोटी’

11:40 am Published by:-Hindi News

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के एक प्राइमरी स्कूल के बच्चों को मिड डे मील के नमक के साथ रोटी खिलाई जाने का मामला सामने आया है। मामला मिर्जापुर जिले के जमालपुर विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय सिउर का है।

दरअसल गुरुवार (22 अगस्त 2019) को मिड डे मिल में बच्चों को रोटी के साथ सब्जी या दाल की जगह सिर्फ नमक परोसा गया। न्यूज एजेंसी ने नमक से साथ रोटी खाते हुए इन मासूम बच्चों की तस्वीरें भी साझा की हैं। मामले के मीडिया की नजरों में आते ही प्रशासन ने जांच के आदेश जारी कर दिए।

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट अनुराग पटेल ने कहा ‘शिक्षक और पर्यवेक्षक स्तर पर लापरवाही हुई है। शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही पर्यवेक्षक से जवाब मांगा गया है।’ उन्होंने आगे कहा ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशानुसार मिड डे मील में मिलने वाले खाने का मेन्यू पहले से तय किया गया है। यहां तक कि बच्चों को कुछ दिन के अंतराल पर दूध और फल भी परोसे जाने के आदेश हैं। लेकिन निश्चित तौर पर यह लापरवाही शिक्षक और सुपरवाइजर स्तर पर हुई है।’

वहीं सूचना के बाद बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने जांच के बाद कार्रवाई करते हुए प्रभारी प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया। इसके साथ ही सहायक अध्यापिका का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया। अध्यापिका के यह कहने पर कि वह अवकाश पर है, विद्यालय का प्रभार देख रहे पूर्व माध्यमिक विद्यालय छात्रों के प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

बीएसए ने प्राथमिक विद्यालय सिउर की शिक्षामित्र को भी इस मामले में दोषी पाते हुए उसका मानदेय भी रोक दिया। इसके बाद क्षेत्र के न्याय पंचायत समन्वयक को भी निलंबित कर दिया गया है। खंड शिक्षाधिकारी जमालपुर को भी बराबर का दोषी मानते हुए उनसे तीन दिनों के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

Loading...