Wednesday, January 19, 2022

‘लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी’ पढ़ाने वाले सरकारी हेडमास्टर का निलंबन रद्द

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के कोतवाली बीसलपुर गयासपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में बच्चों से ‘लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी’ देशभक्ति गीत गंवाने के मामले में शनिवार को स्कूल के हेडमास्टर फुरकान अली का बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निलंबन ‘मानवीय आधार’ पर वापस ले लिया।

बता दें कि 14 अक्टूबर को स्थानीय विश्व हिंदू परिषद नेताओं की शिकायत के बाद प्रशासन ने फुरकान अली को सस्पेंड कर दिया था। हालांकि फुरकान ने अपनी सफाई में कहा कि प्रार्थना तो सभी एक जैसी होती है। लेकिन यहां पर पढ़ने आने वाले 90 फ़ीसदी बच्चे मुस्लिम हैं। उनकी मांग पर कभी-कभी ‘लब पे आती है दुआ’ भी हो जाती है। वैसे स्कूल में राष्ट्र गान और ‘इतनी शक्ति दो’ प्रार्थना भी होती है। उन्होंने कहा कि स्कूल 267 बच्चे हैं।

आदेश में लिखा है, ‘बीईओ की ओर से चल रही जांच की रिपोर्ट फिलहाल नहीं मिली है, लेकिन फुरकान अली का निलंबन मानवीय आधार पर वापस ले लिया गया है और उन्हें बीसलपुर इलाके के बख्तावर लाल प्राइमरी स्कूल में तैनात किया गया है। उन्हें कड़ी चेतावनी दी गई है कि वह भविष्य में सभी सरकारी नियम कायदों का पालन करेंगे और सीनियर अधिकारियों का आदेश मानेंगे।’

आदेश में यह भी कहा गया है कि निलंबन वाले दिनों के लिए भी अली को भुगतान किया जाएगा। एक बयान में बीएसए ने यह भी कहा कि हेडमास्टर के खिलाफ अनुशासनात्मक मामले की भी जांच चल रही थी।

वहीं, दूसरी ओर पीलीभीत के जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, ‘हेडमास्टर फुरकान अली को इसलिए सस्पेंड किया गया क्योंकि एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जिसमें वह यह कहते सुने गए कि चूंकि प्राइमरी स्कूल के अधिकतर छात्र एक खास समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, इसलिए उनकी दरख्वास्त के मद्देनजर वह अक्सर सुबह की असेंबली में इकबाल की कविता पढ़वाते थे।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles