मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिले में स्थित कबीर आश्रम (Kabir Ashram Devas) में निशक्त महिलाओं को हवस का शिकार बनाया जा रहा था। इस बात का खुलासा एक महिला तो गर्भवती होने और बच्चे को जन्म देने के बाद हुआ।

स्थानीय प्रशासन का कहना है कि शुरूआती जांच में रेप (Rape) होने की घटना प्रतीत हो रही है। मानसिक रूप से कमजोर इन महिलाओं से सम्बन्ध किसने बनाए, रेप किसने किया, इसकी जांच की जा रही है। अगर आश्रम में सेवा के बजाय इनके साथ दुष्कर्म हुआ है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने एक बाबा और एक महिला को हिरासत में लेकर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दुष्कर्म का केस दर्ज कर लिया है। उस मूक बधिर और मंद बुद्धि युवती के नवजात शिशु और आश्रम स्टाफ की DNA जांच की जा रही है। पुलिस ने कबीर आश्रम से छह महिलाओं को मुक्त कराया है और उन्हें वन स्टॉप सेंटर भेजा है।

जिलाधिकारी चंद्रमौली शुक्ला ने बताया कि जामगोद गांव में और एक अन्य स्थान पर कबीर आश्रम है। यहां की एक महिला के गर्भवती होने की बात सामने आने पर इंदौर से काउंसिलिंग के लिए विशेषज्ञों का दल बुलाया गया। साथ ही उसे अस्पताल में भर्ती किया गया। वहीं, यह पता करने के लिए कि महिला गर्भवती कैसे हुई, इसके लिए तहसीलदार और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को आश्रम भेजा गया। काउंसिलिंग के जो वीडियो हैं वह देखकर प्रारंभिक तौर पर प्रतीत होता है कि इन महिलाओं/लड़कियों के साथ आश्रम में या आश्रम के बाहर कुछ गलत हरकत हुई है।

वहीं  सीएसपी विवेक सिंह ने बताया, युवती के साथ हुई घटना के बाद, जांच के लिए उसे एक्सपर्ट शिक्षक के साथ आश्रम में लाया गया था, जिसने आश्रम में रहने वालाें की तरफ इशारा किया था। युवती के साथ दुष्कर्म के साक्ष्य छिपाने सहित अन्य धाराओं में बाबा मंगलनाम के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। आश्रम में किसी भी तरह की महिलाओं काे नहीं रखा जा सकता, जाे जुर्म की श्रेणी में आता है।

इसके अलावा डिप्टी कलेक्टर वर्मा ने बताया, आश्रम के लिए जिला प्रशासन ने 450 स्क्वेयर फीट भूमि दी थी, लेकिन बाबा ने चार गुना करीब 2500 फीट से अधिक भूमि पर कब्जा कर चद्दर डाल अतिक्रमण कर लिया था। दाेनाें आश्रम के अतिक्रमण हटा दिए गए हैं। तहसीलदार ताेमर ने बताया, जामगाेद आश्रम की गाेशाला का संचालन अब ग्राम पंचायत जामगाेद के द्वारा किया जाएगा।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano