gujarat election

राजस्थान में कांग्रेस ने 15 जबकि भाजपा ने विधानसभा चुनावों के लिए महज एक मुस्लिम उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा है। हालांकि मुस्लिमों को आबादी के अनुरूप दोनों ही पार्टियों ने टिकट वितरण नहीं किया है। बता दें कि राजस्थान में मुस्लिम आबादी 11 फीसदी है।

इतना ही नहीं प्रदेश की 82 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जहां एक भी मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं है। राज्य के अनारक्षित 141 विधानसभा क्षेत्रों में से सिर्फ 59 सीटों पर ही इस बार मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। 82 सीटों पर तो एक भी उम्मीदवार खड़ा नहीं हुआ।

Loading...

82 सीटों पर 83 मुस्लिम प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे है। उनमें 15 मुस्लिम महिलाएं शामिल है। इनमें चार महिलाएं कांग्रेस प्रत्याशी है। कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में लाड़पुरा से गुलनाज, कामा से जाहिदा खान, रामगढ़ से साफिया जुबेर और पुष्कर से नसीम अख्तर शामिल है।

electon

200 सीटों में से जयपुर शहर की किशनपोल और आदर्शनगर ही ऐसी सीट हैं, जहां सबसे ज्यादा मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में हैं। किशनपोल से अमीन कागजी, आदर्श नगर से रफीक खां और फतेहपुर से हाकम अली ऐसे उम्मीदवार है जिनके सामने सबसे ज्यादा मुस्लिम उम्मीदवार उतरे हैं। किशनपोल में 16 अौर आदर्शनगर से 15 मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में है।

हवामहल सीट पर 8, सिविल लाइंस में 3, सांगानेर, आमेर, चौमूं और  विद्याधर नगर से एक-एक मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में है। कोटपूतली, विराटनगर, शाहपुरा, फुलेरा, झोटवाड़ा, मालवीय नगर में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं है।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें