marr

राजस्थान सरकार राज्य में नवविवाहित जोड़ो को ऐसे तोहफे देने जा रही हैं जो परिवार नियोजन में उनकी मदद करेंगे.  सरकार ने राज्य के 14 जिलों में शादी करने वाले जोड़ों को जल्द ही कंडोम, कंट्रासेप्टिव पिल्स और वैनिटी किट गिफ्ट देने का फैसला किया हैं.

दरअसल सरकार द्वारा यह प्रयास प्रजनन दर को कम करने के लिए किया जा रहा है. क्योंकि इन 14 जिलों में टोटल फर्टिलिटी रेट 3 या अधिक है, सरकार इसे 2.1 करना चाहती है. (किसी महिला के टोटल रिप्रोडक्टिव पीरियड में बच्चे को जन्म देने की अनुमानित औसत संख्या को टोटल फर्टिलिटी रेट कहते हैं.)

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

राजस्थान में प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य निदेशक डॉ. वीके माथुर का कहना है कि इन जिलों में परिवार नियोजन किट बांटी जाएगी. ‘परिवार विकास’ अभियान के तहत प्रजनन दर घटाने के लिए यह तरीका अपनाया जा रहा है.

इस किट में दो कॉन्डोम, दो कॉन्ट्रासेप्टिव पिल के पत्ते, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तीन यूनिट और दो प्रेग्नेंसी टेस्टिंग किट होंगी. इसके अलावा इसमें मौजूद वैनिटी किट में टावल सेट, कंघी, नेल कटर, बिंदी के पत्ते, दो रूमाल और एक छोटा शीशा भी होगा. इसके अलावा इसमें गर्भधारण और परिवार नियोजन संबंधी जानकारियों से जुड़ा मटीरियल भी रखा जाएगा.

Loading...