Tuesday, January 25, 2022

छेड़छाड़ रोकने के लिए शिक्षामंत्री का ऐलान – जवान टीचर लड़कियों को नहीं पढ़ा पाएंगे

- Advertisement -

राजस्‍थान स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा बयान जारी कर कहा है कि राजस्‍थान  बालिका शिक्षा- सुरक्षा को लेकर सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है। जिसके तहत 50 साल से कम उम्र के शिक्षकों का महिला विद्यालयों से तबादला होगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अध्यापक संघ और अध्यापकों से बातचीत के बाद हम एक खाका तैयार करेंगे जिससे की गर्ल्स स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा महिला टीचरों की नियुक्ति करेंगे। ताकि लड़कियों को किसी तरह की परेशानी ना झेलनी पड़े।

बकौल मंत्री डोटासरा बालिकाएं कम उम्र के पुरुष शिक्षकों को अपनी समस्याएं बताने में हिचकती हैं। इसलिए महिला शिक्षक ज्यादा होना जरूरी है। मंत्री डोटासरा ने बताया कि महिला शिक्षकों के साथ 50 साल से ज्यादा उम्र के पुरुष शिक्षक लगाने पर चर्चा की जा रही है। फिलहाल इसका कोई सर्क्युलर नहीं निकाला है। सबकी राय से इसका फैसला होगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक बाद में शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सभी गर्ल्स स्कूलों में तैनात पुरुष टीचरों के आंकड़ों पर अध्यन करने के बाद यह फैसला लिया जाएगा अगर हमें और टीचरों की जरूरत होगी।

राजस्थान सरकार  द्वारा जारी शिक्षा रिपोर्ट 2018-19 के अनुसार, राज्य में सिर्फ 1,019  गर्ल्स स्कूल हैं जबकि शेष 68,910 को-एड हैं। 3.82 लाख शिक्षकों की संख्या में पुरुष और महिला शिक्षकों का अनुपात लगभग 2: 1 है। इसका अर्थ है कि लगभग सभी 69,929 स्कूलों में महिला शिक्षक मौजूद हैं। ऐसे में मंत्री  के बयान में विरोधाभास नजर आता है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles