उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मदरसा छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए ई-लर्निग का सहारा ले रही है। इसके लिए बकायदा ‘वेब मैथ एप’ लांच करने जा रही है। इस एप के जरिये बच्चों को गणित की शिक्षा दी जाएगी।

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक आर.पी. सिंह ने आईएएनएस को बताया, “शिक्षकों की कमी को देखते हुए हम मदरसा छात्रों को हर विषय की शिक्षा में पारंगत करना चाहते हैं। उसी क्रम में पहले ‘वेब मैथ एप’ लांच करने जा रहे हैं।

उन्होने बताया कि इसके माध्यम से शुरुआती चरण में गणित व विज्ञान की पढ़ाई होगी। उसके पहले शिक्षकों को इस एप की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग में जिले के 23 अनुदानित मदरसों से दो-दो शिक्षक जाएंगे। इसमें मदरसों के शिक्षकों को अगले माह लखनऊ में इस एप के प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा।”

आर.पी. सिंह ने बताया, “ई-लर्निग के माध्यम से छात्रों को आसानी से विषय समझ आ जाए, इसकी पूरी तैयारी की गई है। गणित से जुड़े सारे सूत्र और पाठ्य सामाग्री के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। गणित के फार्मूलों को हल करने का सरल तरीका एप में अपलोड रहेगा। इसे कहीं भी और कभी भी देखा जा सकता है। इसमें कक्षा एक से लेकर 12 वीं तक के छात्रों शिक्षा दी जाएगी।”

उन्होंने बताया कि इस एप की सहायता से शिक्षकों की कमी के बावजूद मदरसों में छात्रों को अच्छी शिक्षा दी जा सकेगी। शिक्षकों के प्रशिक्षण के बाद बच्चों को इससे जोड़ा जाएगा।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन