Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

सिटीजनशिप बिल का विरोध करने पर असम में पत्रकार पर राजद्रोह का मुकदमा

- Advertisement -
- Advertisement -

असम में कथित तौर पर नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर गुरुवार को पुलिस ने कई हस्तियों पर कार्रवाई की है। पुलिस ने असमी साहित्यकार और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता डॉक्टर हिरेन गोहेन, वरिष्ठ पत्रकार मंजीत महंत और केएमएसएस नेता अखिल गोगोई के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है।

गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त दीपक कुमार ने पत्रकारों को बताया कि पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेते हुए लातासिल पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 124 (ए), 120 (बी) समेत संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

कुमार ने कहा, “इन सभी के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज किया गया है। मैं इसकी जांच कर रहा हूं कि यहां सात जनवरी को हुई नागरिक समाज की बैठक के दौरान उन्होंने क्या कहा था।” तीनों एक नागरिक संगठन, नागरिक समाज के सदस्य हैं जो नागरिकता (संशोधन) विधेयक का विरोध कर रहा है।

बता दें कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक को दो दिन पहले लोकसभा ने पारित कर दिया। हालांकि यह राज्यसभा मे पास भी नहीं हो पाया है। इस विधेयक के कानून बनने के बाद, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भागकर 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आने वाले गैर मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता मिल जाएगी।

हालांकि इस बिल का असम सहित देश भर में विरोध हो रहा है। इस बिल को धार्मिक आधार पर भेदभाव वाला माना जा रहा है। केएमएसएस प्रमुख अखिल गोगोई ने सचिवालय के बाहर पत्रकारों से कहा कि विधेयक दमनकारी और सांप्रदायिक है।

गोगोई ने कहा, ‘‘अगर इस विधेयक को स्वीकार किया जाता है तो भारत का धर्मनिरपेक्ष ताना बाना तबाह हो जाएगा। असमी लोगों ने हमेशा अवैध प्रवासियों का विरोध किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित होता है तो कम से कम 19 करोड़ बांग्लादेशी लोग असम की तरफ आ जाएंगे। इससे असम के वास्तविक लोगों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा।’’ 

नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर विवाद के बीच राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की वैधता पर गोगोई ने कहा, ‘‘ अगर विधेयक कानून बनता है तो एनआरसी बेकार हो जाएगी। एनआरसी अपडेट हो गई है और विदेशियों को राज्य से बाहर करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles