Muslim Womens Body Slams Jamiat On Personal Law Stand

बरेली – केंद्रीय हज समिति द्वारा जारी किए गए ताजा दिशानिर्देशों के मुताबिक हज यात्रा के लिए आवेदन करते समय गर्भवती महिलाओं को हज पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसी महिलाएं जो कि हज यात्रा शुरू होते समय सितंबर में 4 महीने की गर्भवती होंगी, उन्हें यात्रा पर नहीं जाने दिया जाएगा। अगर महिलाएं अपने गर्भ की बात छुपाकर हज के लिए जाती हैं, तो भी बाद में उनके गर्भवती होने की बात पता चलने पर उन्हें विमान से उतार दिया जाएगा। हज कमिटी के अधिकारियों ने नए नियमों की जानकारी दी। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि विमान के अंदर महिलाओं के गर्भ की जांच किस तरह होगी और यह काम किसे सौंपा जाएगा।

बरेली हज सेवा समिति के सचिव नजीम बेग ने कहा, ‘इस साल हज यात्रा सितंबर में शुरू होने जा रही है। हमने फैसला किया है जो हज के लिए भारत से निकलते समय महिला का गर्भ 4 महीने का नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है, तो उन्हें हज करने नहीं जाने दिया जाएगा।’ यह निर्देश केंद्रीय हज कमिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अता-उर-रहमान की ओर से जारी किया गया है। उन्होंने ऐसी महिलाओं को अपने पैसे वापस लेकर यात्रा पर ना जाने की हिदायत दी है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

इस निर्देश का कारण पूछने पर बेग ने कहा, ‘यह महिलाओं के भले के लिए है। हज के शुरुआती 5 दिन इंसान की ताकत और सहनशक्ति की परीक्षा होती है। लोगों को तेजी से एक जगह से दूसरी जगह जाना होता है। इसकके अलावा नियम और रिवाज के मुताबिक कई परिक्रमाएं भी करनी होती हैं। गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा और उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए ही हमने यह फैसला लिया है।’

बरेली हज सेवा समिति के अध्यक्ष और बाहेरी के विधायक अताउर रहमान ने कहा, ‘बच्चे के जन्म के समय होने वाली प्रसव पीड़ा होने पर उस महिला को अस्पताल में भर्ती करवाने की जिम्मेदारी हज समिति पर आ जाएगी। इससे कमिटी का खर्च बढ़ जाता है। यही कारण है कि हम गर्भवती महिलाओं के गर्भ की अवधि और स्थिति का पता लगाने के लिए उनकी मेडिकल जांच कराएंगे। यह जांच अनिवार्य होगी।’ रहमान ने बताया कि हज समिति ने देशभर के अपने केंद्रों को इस निर्देश की जानकारी दे दी है। उनसे कहा गया है कि हज यात्रा के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को इस बारे में जानकारी दे दें।

Loading...