hima1

hima1

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आज मतदान हो रहा है. राज्य में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग शुरू हो गई है. सुबह 8 बजे वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हुई, शाम 5 बजे तक पोलिंग बूथ पहुंचने वाले मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे.

मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम पुख्ता किए गए हैं. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, राज्‍य में 37,000 से भी ज्‍यादा चुनाव अधिकारी, 17,770 पुलिसकर्मी, होम-गार्ड्स और अर्द्धसैनिक बलों की 65 कंपनियां तैनात की गई हैं.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

इस बार 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. राज्य में कुल 50,25,941 योग्य मतदाता हैं और राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. राज्य में कुल 50,25,941 योग्य मतदाता हैं और राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

चुनाव के दौरान मतदान केंद्र में सिर्फ नोडल अधिकारी ही मोबाइल को लेकर जा सकता है. उम्मीदवार और मतदाता मोबाइल को पोलिंग पूथ के अंदर नहीं ले जा सकते हैं. हिमाचल में पहली बार मतदान के लिए वीवीपैट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

इस बार सीधा मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम सिंह धूमल और वर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बीच है. मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक विधानसभा चुनावों में इस बार 18 राजनीतिक दलों के 337 उम्मीदवार मैदान में है.

सबसे ज्यादा उम्मीदवार कांगड़ा में हैं, जहां से 12 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जबकि झंडूता में सिर्फ दो उम्मीदवार ही चुनावी मैदान में हैं.