विकास दुबे का करीबी जयकांत वाजपेयी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

कानपुर कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे के करीबी जयकांत वाजपेयी और उसके साथी प्रशांत शुक्ला को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जयकांत वाजपेयी विकास दुबे की काली कमाई को सफेद किया करता था। इसके साथ पुलिस ने मुठभेड़ में मारे गए बऊआ मिश्रा के जीजा प्रशांत शुक्ला उर्फ डब्बू को भी पकड़ा है।

कानपुर पुलिस के अनुसार, 2 जुलाई को जय वाजपेयी ने विकास दुबे को 2 लाख रुपये और 25 रिवॉल्वर, कारतूस दिए थे। बताया जा रहा है कि 8 पुलिस कर्मियों की हत्या के बाद विकास दुबे और उसके गैंग को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए 3 लग्जरी गाड़ियों की इसने व्यवस्था की थी, हालांकि वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाए थे।

नोटबंदी से पहले विकास दुबे ने जयकांत को 6 करोड़ रुपये दिए थे बाजार में निवेश व सूद पर चलाने के लिए। ऐसे माना जा रहा है कि जय वाजपेयी की गिरफ्तारी से कई राज खुल सकते हैं। विभाग इस बात की भी जांच कर रहा है कि विदेशों में यदि संपत्ति खरीदी गई तो पैसे कैसे ट्रांसफर किए गए।

हालांकि अभी तक जय के बैंक खातों से इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि पैसे विदेशों में भेजे गए हों। अधिकारियों को आशंका है कि विदेशों में पैसा खपाने के लिए हवाला रैकेट का इस्तेमाल किया गया।  बता दें कि जयकांत के पास भी लखनऊ और कानपूर में अकूत संपत्ति है।

विज्ञापन