Saturday, January 22, 2022

पीएम मोदी ने की नवीन पटनायक की तारीफ, बोले – फानी से निपटने के लिए बहुत अच्छा काम किया

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ओडिशा में फैनी तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल गनेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी मौजूद रहे। मोदी ने कहा कि नवीन बाबू ने अच्छा काम किया। जान-माल का नुकसान काफी कम हुआ।

पीएम मोदी ने ऐलान करते हुए कहा कि भारत सरकार ओडिशा की मदद के लिए तुरंत 381 करोड़ रुपए की मदद का करती है। इसके आगे 1000 करोड़ रुपया और भी दिया जाएगा। बता दें कि फैनी के चलते ओडिशा के तटीय इलाकों में 34 लोगों की मौत हुई थी।  मोदी ने यह भी कहा, ‘‘लोगों से घर खाली करने के लिए कहा जाता है तो वे ऐसा नहीं करते। इस बार ओडिशा के लोगों ने और मछुआरों ने बेहतरीन काम किया। वरना पता नहीं क्या होता। नुकसान का जायजा लेने केंद्र से एक टीम भी यहां आएगी।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, भारत सरकार की टीम आएगी और नुकसान का जायजा लेगी। यहां के नागरिकों का दिल से अभिनंदन करता हूं। जिन परिवारों ने अपनों को खोया है उन्हें दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सुविधा भी भारत सरकार देगी।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के साथ भी ऐसी ही समीक्षा बैठक करना चाहते थे और भारत सरकार की ओर से राज्य सरकार को इसके लिए एक पत्र भी लिखा गया था।  लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से जवाब आया कि सभी अधिकारी चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हैं इसलिए मीटिंग नहीं हो सकती है। इससे पहले खबर आई थी कि तूफान के दौरान ही पीएम मोदी पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बातचीत करना चाहते थे और इसके लिए दो बार फोन भी किया गया लेकिन सीएम बनर्जी की ओर से कोई जवाब नहीं आया।

यूएन ने कहा- सरकार और मौसम विभाग ने अच्छा काम किया

संयुक्त राष्ट्र के डिजास्टर रिस्क रिडक्शन विभाग ने भारत सरकार की तारीफ की। यूएन ने कहा- सरकार की जीरो केजुअल्टी पॉलिसी और मौसम विभाग के वॉर्निंग सिस्टम से मिली सटीक चेतावनियों के चलते नुकसान को काफी कम कर दिया गया। जान-माल के नुकसान के लिहाज से देखा जाए तो उन लोगों ने अच्छा काम किया। सटीक चेतावनियों के चलते वक्त रहते 10 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles