खुदाई में मिला मुगलकालीन सिक्कों से भरा घड़ा, लोगों में मची लुटने की होड़

9:12 pm Published by:-Hindi News

देश में मुगलों से जितनी नफरत की जाती है। उससे दुगनी उनकी चीजों से मुहब्बत की जाती है। दरअसल, भारतीय इतिहास में मुगलों का शासन ही शानो-शोकत वाला रहा है। आज भी मुगलकालीन इमारतें इस बात की गवाह है।

इतना ही नहीं समय-समय पर खुदाई के दौरान निकलने वाली मुगलकालीन दौलत भी इस बात की गवाही देती रहती है। हाल ही में बरेली के भुता थाना क्षेत्र के गांव फैजनगर में खेत में खुदाई के दौरान चांदी के मुगलकालीन सिक्के से भरा कलश निकला।

बताया जा रहा है कि भुता थाना क्षेत्र के गांव फैजनगर में गांव की बस्ती के पास अशोक गंगवार का खेत है। शुक्रवार को अशोक गंगवार अपने खेत में कई मजदूरों के साथ ट्रैक्टर से खेत को समतल कर रहे थे।

 

जहां मिट्टी खोदते समय ट्रैक्टर के पहिये के नीचे मिट्टी में दबा एक कलश टूट गया। जिसमें से सिक्के निकलकर खेत में बिखर गए। सिक्के देखकर खेत में काम कर रहे मजदूरों के बीच सिक्के बटोरने की लूट मच गई।

किसान अशोक गंगवार अगले दिन एक सिक्का लेकर भुता थाने पहुंचे तो पुलिस सक्रिय हो गई। पुलिस ने गांव जाकर लोगों से जानकारी जुटाई तो अनुमानित 80 चांदी के प्राचीन सिक्के निकले थे, जिनको खेत में काम कर रहे मजदूरों ने लूट लिया था।

पुलिस ने गांव पहुचकर लोगों को सिक्के वापस करने की हिदायत दी। जिसके चलते पुलिस को केवल कुछ ही सिक्के लोगों से वापस मिल सके।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें