Saturday, June 19, 2021

 

 

 

पटना HC ने तब्लीगी जमात के 18 विदेशी नागरिकों पर दर्ज मुकदमों को किया खारिज

- Advertisement -
- Advertisement -

पटना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को तब्लीगी जमात से जुड़े 18 विदेशियों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों को खारिज कर दिया। इन सभी ने मार्च के महीने में नई दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में तब्लीगी जमात के मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

जस्टिस राजीव रंजन प्रसाद की एकल पीठ ने मो.एनामुल हुसैन और मो.रियाजुद्दीन तथा अन्य की ओर से दायर आपराधिक रिट याचिका को निष्पादित करते हुए 18 विदेशी नागरिकों को अपने देश लौटने की इजाजत दे दी। इनमे बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया के नागरिक शामिल हैं।

अपने 68 पन्नों के फैसले में कोर्ट ने विदेशी नागरिक कानून की विस्तार से व्याख्या करते हुए कहा कि इन विदेशी नागरिकों के विरुद्ध कोई आपराधिक मामला नहीं बनता है। अदालत ने फैसला दिया कि 18 विदेशियों ने किसी भी वीजा की शर्तों का उल्लंघन नहीं किया, जिस पर उन्हें भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी।

उल्लेखनीय है कि नरपतगंज थाना कांड संख्या 158/20 और अररिया थाना कांड संख्या 297/20 के तहत पुलिस ने इन जमातियों के खिलाफ विदेशी नागरिकता कानून की धारा 14 और 14(सी) के तहत मामला दर्ज किया था। पुलिस ने चार्जशीट भी दायर की थी, जिसके बाद निचली अदालत ने संज्ञान लेते हुए मुकदमा चलाने का आदेश दिया था।

कोर्ट ने निचली अदालत के आदेश को रद करने के साथ ही आपराधिक कार्यवाही को भी समाप्त कर दिया। कोर्ट ने कहा कि अगर किसी दूसरे मामले में ये वांछित नहीं हैं तो तुरंत उनको अपने देश भेजने का प्रबंध किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles